EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों और पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, आज दोपहर 12 बजे एक-एक सवाल का मिलेगा जवाब

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) 13 अगस्त, 2024 को दोपहर 12 बजे "ईपीएफ ट्रांसफर" पर अपना 5वां लाइव सत्र आयोजित करेगा, जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर प्रसारित होगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों और पेंशनर्स को आज मिलेंगे स्वालों के जवाब

EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों को अधिक सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 13 अगस्त, 2024 को दोपहर 12 बजे EPF ट्रांसफर पर अपना 5वां लाइव सत्र आयोजित करने की घोषणा की है। यह सत्र EPFO के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों—फेसबुक, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब पर सीधे प्रसारित होगा, जिससे सदस्यों को उनके प्रश्नों के तत्काल उत्तर मिल सकेंगे।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPF ट्रांसफर क्या है?

EPF ट्रांसफर प्रक्रिया कर्मचारियों के लिए उनके नियोजन स्थानांतरण के समय में आवश्यक होती है, जिससे वे अपने पुराने नियोक्ता से नए नियोक्ता के पास अपनी EPF राशि को बिना किसी समस्या के स्थानांतरित कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के सहज और सुगम होने से कर्मचारियों को अपनी बचत को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है, और उन्हें ब्याज के लाभ का भी पूर्णतः लाभ मिल सकता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPF ट्रांसफर की प्रक्रिया

इस लाइव सत्र में, विशेषज्ञ यूएएन (Universal Account Number) और एमआईडी (Member ID) के विलय जैसे तकनीकी पहलुओं पर भी प्रकाश डालेंगे, जो EPF ट्रांसफर को और अधिक सरल बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस सत्र का मुख्य आकर्षण यह होगा कि प्रतिभागियों को अपने संदेहों और प्रश्नों का विशेषज्ञों से सीधा समाधान प्राप्त होगा।

पूर्व के सत्रों की सफलता और उद्देश्य

EPFO ने मई 2024 में अपना पहला लाइव सत्र “EPS 95 योजना” पर आयोजित किया था, जिसके बाद जुलाई में “फ्रीज़ किए गए खाते” पर एक विशेष सत्र आयोजित किया गया था। इन सत्रों का मुख्य उद्देश्य EPF सदस्यों को नवीनतम सुधारों और उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देना था।

निष्कर्ष

EPFO द्वारा आयोजित ये लाइव सत्र न केवल सदस्यों के लिए शिक्षण का माध्यम हैं, बल्कि वे इनके माध्यम से अपने वित्तीय ज्ञान को बढ़ाने में भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार, ये सत्र न केवल EPF सदस्यों के जीवन को सरल बनाते हैं, बल्कि उन्हें उनके वित्तीय अधिकारों के प्रति अधिक जागरूक भी बनाते हैं। अतः, सभी सदस्यों को इस महत्वपूर्ण सत्र में भाग लेने की सलाह दी जाती है।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

8 thoughts on “EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों और पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, आज दोपहर 12 बजे एक-एक सवाल का मिलेगा जवाब”

  1. मेरा नाम त्रिभुवन कुमार सिह (टी. के. सिंह) है। मैं कान्हा नेरोलेक पेंट्स से रिटायर किया हुं। मैं अपना पेंशन के लिए तकरिबन डेढ साल से अप्लाई करता रहा हुं। ईपीएफओ के द्वारा तकरीबन 8 बार मेरा अप्लिकेशन रिजेक्ट करता रहा है रिजन कभी कुछ तो कभी कुछ। अब मैं तंग हो गया हुं। इसलिए ईपीएफओ से मेरा विशेष आग्रह है कि मेरा अंशदान ब्याज के साथ तुरत वापस करे। मुझे पेंशन नहीं चाहिए। मैं अपने परिवार का उस पैसे से सहयोग कर पायें।

    प्रतिक्रिया
  2. भारतीय जनता पार्टी सबका साथ सबका विकास के कार्य पर अग्रसर है
    1 प्राइवेट सेक्टर कंपनियों में फंड काटना अनिवार्य किया कंपनी छोड़ने पर यूनिकोड एक किया 2 Esi दिखाने की सुविधा परिवार सहित. 3 59 से 60 साल की उम्र पर पेंशन अन्य का निर्णय 15000 पर
    किंतु कर्मचारियों की तरफ से संशोधन होना चाहिए (1) दिखानी की सुविधा इस नौकरी छोड़ने पर भी उम्र भर तक देनी चाहिए नौकरी छोड़ने के उपरांत फंड में Esiनहीं कटता है इस वजह से दिखाने की सुविधा रद्द की जाती है उसको रोक लगाना चाहिए और सुविधा देनी चाहिए दिखने की फ्री (2) पेंशन को बढ़ाना चाहिए निम्न पेंशन को1000 से बढ़कर कर्मचारी के लालन पालन व बच्चों के पालन के लिए ₹10000 महीने करनी चाहिए यह किसी पार्टी का निर्णय नहीं यह मेरी खुद की प्रक्रिया है गरीब कल्याण के लिए इस पर भी अमल करने की जरूरत है (3) और जागरूक करने की भी आवश्यकता है कर्मचारी सरकार बच्चों के पढ़ाई के लिए कंपनियों में कार्य करते हैं उनको उनके बच्चों के भविष्य के लिए अटल विद्यालय खोले गए कर्मचारियों को पता ही नहीं है

    प्रतिक्रिया
  3. मेरे UAN में जो प्रोफाईल बनाई गई थी वह आधार के अनुसार थी किंतु आधार के विवरण में कमियां थी जिन्हें ठीक कराया जा चुका है। लेकिन UAN में सुधार कैसे होगा ये कोई नही बता रहा है। किसके लिए मैं कई महीनों से प्रयासरत हूं।

    प्रतिक्रिया
  4. पेंशन में यह होना चाहिए कि जिसको पेंशन चाहिए 60 साल के बाद वह अपना मर्जी से उसे पीएफ ऑफिस में रख सके और जिसको पेंशन नहीं चाहिए उसको अपना सारा पैसा पेंशन सहित उसे पूरा पैसा मिल जाए

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें