EPFO News: EPF ने 78 लाख पेंशनर्स को दी बड़ी खुशखबरी, घर बैठे झटपट होगा अब ये काम

अब 78 लाख पेंशनर्स घर बैठे कर सकते हैं अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा! EPFO ने फेसिअल ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी सर्विस शुरू की है, इस सुविधा का लाभ आप घर बैठे उठा सकते हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO News: क्या आप पेंशन भोगी है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया गया है। यह खबर 78 लाख से भी अधिक पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी राहत है। अब से पेंशनभोगी घर बैठे ही अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं, आपको अब बैंक अथवा कार्यालयों में चक्कर काटने की जरुरत नहीं है। आइए जानते हैं इस सम्पूर्ण खबर के बारे में…….

यह भी पढ़ें- EPFO: कंपनी ने आपके पीएफ खाते में पैसा जमा किया या नहीं, जानें कैसे करें चेक

यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा पेश की गई डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (DLC) सेवा को पेंशनभोगियों का भारी समर्थन देखा जा रहा है। पिछले 8 जून को PIB द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2023-24 में फेशियल ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके डीएलसी जमा करने वाले पेंशनभोगियों की संख्या 6.6 लाख तक बढ़ गई। इसी संख्या की बात करें तो यह वर्ष 2022-23 में 2.1 लाख रूपए थी। इससे आप समझ सकते हैं कि प्रति वर्ष के अनुसार तीन गुना वृद्धि हुई है।

अब ऑफिसों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

पहले पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए सरकार दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे, जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब आपको यह परेशानी नहीं होगी। लेकिन अब डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) ने पेंशनर्स की इस समस्या को ख़त्म कर दिया है। सभी पेंशनर्स अब घर बैठे आसानी से फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का यूज़ करके ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। वर्ष 2015 में इस सर्विस को पेंशनरों के लिए बनाया गया था।

Latest Newsपीएफ का पैसा कितने दिन में आ जाता है ? Time Limit for EPF Claim Settlement

पीएफ का पैसा कितने दिन में आ जाता है: EPF Claim Settlement Time Limit 2024

यह भी पढ़ें- EPFO के लिए ये डॉक्‍यूमेंट नहीं रहा वैलिड, बर्थ प्रूफ (Date of Birth) की डॉक्‍यूमेंट लिस्‍ट से किया बाहर, ये डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य

वर्ष 2022 में FAT की सुविधा

बुजुर्ग पेंशनर्स को कई दिक्क़ते होती थी जिसका हल निकालने के लिए वर्ष 2022 में MeitY तथा UIDAI द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (FAT) को विकसित किया था। इसकी सहायता से पेंशनर्स अपने स्मार्टफोन से घर बैठे ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट कर सकते हैं। इसमें पेंशनभोगी के फेस को स्कैन किया जाता है जिससे उसकी पहचान आसानी से हो जाती है। UIDAI फेस रेकग्निशन ऐप के माध्यम से UIDAI आधार डेटाबेस से मिलान की जाती है। यह एक आसान और सरल प्रक्रिया है।

ऐसे करें सर्विस का इस्तेमाल

फेसिअल ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के लिए आपको स्मार्टफोन में आधार फेस आरडी तथा जीवन प्रमाण ऐप को इंस्टॉल करना है। इसके पश्चात कुछ दिशा निर्देश दिए गए हैं जिसके आधार पर फेस स्कैन किया जाएगा। स्कैनिंग प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात जीवन प्रमाण आईडी तथा पीपीओ नंबर के साथ मोबाइल की स्क्रीन पर डीएलसी सबमिशन की पुष्टि की जाती है। इस कार्य को आप आसानी से घर बैठे कर सकते हैं।

Latest Newsबंद हो गया EPF अकाउंट कैसे करें फिर से एक्टिव, जानें पूरा प्रॉसेस

बंद हो गया EPF अकाउंट कैसे करें फिर से एक्टिव, जानें पूरा प्रॉसेस

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें