7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की मौज पहली कैबिनेट में ही सरकार का बड़ा फैसला, इस राज्य में 4% बढ़ गया DA

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance, DA) में वृद्धि सरकारी कर्मचारियों के लिए हमेशा एक खुशी का मौका होता है। बढ़ी हुई सैलरी मिलने पर पूरे परिवार

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की मौज पहली कैबिनेट में ही सरकार का बड़ा फैसला, इस राज्य में 4% बढ़ गया DA

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance, DA) में वृद्धि सरकारी कर्मचारियों के लिए हमेशा एक खुशी का मौका होता है। बढ़ी हुई सैलरी मिलने पर पूरे परिवार में उत्साह का माहौल होता है। इस समय केंद्र सरकार के कर्मचारी साल की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। इस बीच, सिक्किम सरकार (Sikkim Government) ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक बड़ी राहत दी है।

सिक्किम सरकार की घोषणा

सिक्किम की नई सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह वृद्धि 1 जुलाई 2023 से लागू हुई है। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह फैसला लिया गया। इस 4% वृद्धि के बाद सिक्किम के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़कर 46% हो गई है।

क्या होगा इस फैसले का असर

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस बढ़ोतरी का राज्य के खजाने पर मौजूदा वित्त वर्ष में 174.6 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस वृद्धि से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को आर्थिक राहत मिलेगी, जिससे उनकी खर्च करने की क्षमता में सुधार होगा।

केंद्र सरकार की DA वृद्धि

केंद्र सरकार ने भी 7 मार्च को महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की थी, जिससे यह 50% हो गया। इस वृद्धि का लाभ 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिला है। यह वृद्धि 1 जनवरी 2024 से लागू हुई थी। इसके अतिरिक्त, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ाया है।

Latest NewsOPS Update: इन कर्मचारियों को मिला तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, वित्त विभाग का आदेश जारी, ये रहेंगे नियम

OPS Update: इन कर्मचारियों को मिला तोहफा, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, वित्त विभाग का आदेश जारी

आठवां वेतन आयोग

महंगाई भत्ते के बेसिक पे के 50% हो जाने के बाद, रेलवे सहित कई केंद्र सरकार के संगठनों ने आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) की मांग की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आठवां वेतन आयोग जनवरी 2026 से लागू हो सकता है। यह आयोग कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी राहत है। सिक्किम सरकार की घोषणा से राज्य के कर्मचारियों को आर्थिक मजबूती मिलेगी। वहीं, केंद्र सरकार की DA वृद्धि से भी कर्मचारियों को लाभ हुआ है। भविष्य में आठवें वेतन आयोग की संभावना भी कर्मचारियों के लिए एक सकारात्मक संकेत है। कुल मिलाकर, महंगाई भत्ते में हुई यह बढ़ोतरी सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर को सुधारने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Latest NewsEPFO के लिए ये डॉक्‍यूमेंट नहीं रहा वैलिड, बर्थ प्रूफ (Date of Birth) की डॉक्‍यूमेंट लिस्‍ट से किया बाहर, ये डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य

EPFO के लिए ये डॉक्‍यूमेंट नहीं रहा वैलिड, बर्थ प्रूफ (Date of Birth) की डॉक्‍यूमेंट लिस्‍ट से किया बाहर, ये डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें