EPF के फंड से Home Loan भरने का है मन तो इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना रिटायरमेंट प्लानिंग बिगड़ जाएगी

हर किसी व्यक्ति का अपना घर बनाने का सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए आप होम लोन की मदद ले सकते

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPF के फंड से Home Loan भरने का है मन तो इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना रिटायरमेंट प्लानिंग बिगड़ जाएगी

हर किसी व्यक्ति का अपना घर बनाने का सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए आप होम लोन की मदद ले सकते है. यदि आप कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से होम लोन चुकाना चाहते है तो ये एक बेहतरीन विकल्प है. क्योंकि इसमें कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा दी जाती है. लेकिन EPF से लोन लेने से पहले सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है, क्योंकि यह आपके रिटायरमेंट के लिए जमा राशि को कम कर सकता है.

नौकरीपेशा लोग EPF में जमा राशि का कुछ हिस्सा लोन लोन के लिए खर्च कर सकते है. यदि आप भी ईपीएफ के फंड से होम लोन भरने का सोच रहे है तो इन बातों का विशेष ध्यान दें.

Latest NewsEPFO News: EPF ने 78 लाख पेंशनर्स को दी बड़ी खुशखबरी, घर बैठे झटपट होगा अब ये काम

EPFO News: EPF ने 78 लाख पेंशनर्स को दी बड़ी खुशखबरी, घर बैठे झटपट होगा अब ये काम

EPF के फंड से होम लोन भरते समय इन खास बातों का रखे ध्यान

  • Home Loan लेने से पहले अपनी कैलकुलेशन कर लें कि आपको कितने पैसों की आवश्यकता है, ऐसा करने से आपको अपने होम लोन की कुल राशि, ब्याज दर और चुकौती अवधि का पता चलेगा.
  • अगर आप रिटरमेंट के समय बड़ा लाभ प्राप्त करना चाहते है तो EPF से पूरी राशि न निकले. ऐसा करने से रिटायरमेंट के समय आपको कम पैसा मिलेगा. यदि आप पहले ही पूरी राशि निकालते हैं, तो आपको उस पर टैक्स देना होगा.
  • EPF का मुख्य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना होता है, यदि आप पूरी राशि निकाल देते हैं, तो आप आर्थिक रूप से असुरक्षित हो सकते है.
  • EPF सबसे अधिक ब्याज दर वाली बचत योजनाओं में से एक है. यदि आप मौजूदा होम लोन को कम ब्याज दर पर होम लोन पर विचार कर रहे हैं तो बैलेंस ट्रांसफर और कर्ज एकीकरण आपको अपनी ऋण शर्तों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • EPF के फंड से होम लोन चुकाना आसान तो है, लेकिन कई लोग टैक्स के नियमों को नहीं जानते है जिस वजह से रिटायरमेंट के बाद आपकी प्लानिंग बिगड़ जाएगी. यदि आप 5 साल से कम की सेवा के बाद EPF से पैसे निकालते है, तो पूरी राशि पर टैक्स लगेगा, और अगर 5 साल या उससे अधिक समय के EPF से पैसे निकालते हैं, तो कुछ शर्तों के तहत ही वह राशि कर मुक्त होगी.

होम लोन चुकाने के बाद ये दस्तावेज जरूरी लें

अगर आपने अपना होम लोन चुका दिया है तो यह एक बड़ी उपलब्धि है. उसके बाद बैंक से आपको प्रॉपर्टी के दस्तावेज ले लेने है, फिर बैंक से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ (एनओसी) प्राप्त करें। इस दस्तावेज से ये पता चलता है कि आपने अपना लोन चुका दिया है और बैंक को आपकी संपत्ति की बिक्री पर कोई आपत्ति नहीं है. भविष्य में आपको प्रॉपर्टी से संबंधित किसी भी कानूनी लेनदेन के लिए NOC की जरूरत होगी.

Latest NewsEPFO Passbook Online - ईपीएफ पासबुक देखने एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया

EPFO Passbook देखने एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें