DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने जारी किए आदेश, जुलाई में कितना बढ़ेगा DA हुआ कन्फर्म

भारतीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) जनवरी और जुलाई में दो बार समीक्षित होता है। मई 2024 तक, AICPI सूचकांक ने DA को 53% तक बढ़ा दिया है, जिसे जून के आंकड़े निर्धारित करेंगे।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Good news for central employees! How much DA will increase in July, confirmed

DA Hike: भारत में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) की वृद्धि एक महत्वपूर्ण आर्थिक पहलू है जिसका उन्हें बेसब्री से इंतजार रहता है। महंगाई भत्ता वार्षिक रूप से दो बार संशोधित किया जाता है—एक बार जनवरी में और फिर जुलाई में। यह बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) पर आधारित होती है, जिसे श्रम ब्यूरो, शिमला द्वारा मासिक आधार पर जारी किया जाता है। अब जुलाई, 2024 में महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी, इसका इंतजार कर्मचारियों और पेंशनभोगी दोनों को ही बना हुआ है।

मई 2024 AICPI सूचकांक जारी

जनवरी 2024 के आंकड़े बताते हैं कि महंगाई भत्ता पहले ही 50% तक पहुँच गया था। आमतौर पर सूचकांक हर महीने के अंतिम दिन में जारी किया जाता है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसे जारी करने में काफी समय लग रहा है। हालांकि अब काफी देरी के बाद मई 2024 के सूचकांक का आंकड़ा जारी कर दिया गया है, वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक मई 2024 का AICPI सूचकांक 139.9 पर पहुंच गया है, जिससे महंगाई भत्ता अब 53% हो गया है। जनवरी से जून तक के छह महीने के AICPI आंकड़ों के आधार पर जुलाई महीने के लिए नया महंगाई भत्ता निर्धारित किया जाएगा।

विलंब और आंकड़ों का प्रकाशन

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पिछले कुछ महीनों में, AICPI सूचकांक के जारी होने में देरी हुई है, जिसका मुख्य कारण लोकसभा चुनाव थे। फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने के आंकड़े एक साथ जारी किए गए, जिससे महंगाई भत्ते में संशोधन में विलंब हुआ।

Latest News7th Pay Commission 2024 : 53% होगा महंगाई भत्ता? यहाँ देखें पूरी जानकारी

7th Pay Commission 2024: 53% होगा महंगाई भत्ता? यहाँ देखें पूरी जानकारी

आगामी परिवर्तनों की संभावना

जून महीने का AICPI सूचकांक अभी जारी होना बाकी है। इसके आधार पर, महंगाई भत्ता जुलाई 2024 से 53% से अधिक होने की संभावना कम है, क्योंकि पिछले रिकॉर्ड के अनुसार 8 अंक की बढ़ोतरी अत्यंत दुर्लभ है।

इस तरह, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की प्रतीक्षा उनकी वित्तीय स्थिरता और जीवन यापन की लागत को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण पहलू है।

Latest Newsइस राज्य के 10 लाख कर्मचारियों को मिला तोहफा! सरकार ने किया DA बढ़ोतरी का ऐलान

DA Hike: इस राज्य के 10 लाख कर्मचारियों के लिए सरकार ने दिया तोहफा! सीएम ने किया DA बढ़ोतरी का ऐलान

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें