रिटायर कर्मी के बकाया भुगतान को लेकर रेलवे का बड़ा निर्णय, इस प्रकार से मिलेगा Arrear

रेलवे ने 30 जून/31 दिसंबर को रिटायर हुए कर्मचारियों के बकाया भुगतान के लिए बड़ा निर्णय लिया है। अब कर्मचारियों को Arrear याचिका डालने की तारीख से पिछले 3 साल का ही मिलेगा। पुराने मामलों में पहले से लिया गया निर्णय ही लागू रहेगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Updated on

रिटायर कर्मी के बकाया भुगतान को लेकर रेलवे का बड़ा निर्णय, इस प्रकार से मिलेगा Arrear

आप सभी को यह बता दे की जिन कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति 30 जून या 31 दिसंबर को होती है। ऐसे कर्मचारियों को 1 जुलाई या फिर 1 जनवरी को वेतन में बढ़ोतरी का लाभ नहीं मिलता है। अगर कोई कर्मचारी न्यायालय का सहारा लेता है और उसके बाद न्यायालय का निर्णय उस कर्मचारी के पक्ष में होता है तो ऐसी स्थिति में ही उन्हें इस लाभ का अधिकार दिया जाता है। आप सभी को यह बता दे की अब ऐसे ही मामलों में बकाया बचे हुए एरियर के भुगतान के तरीके को लेकर एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया गया है।

बकाया (Arrear) का भुगतान कैसे किया जाएगा

आप अभी को इसकी जानकारी होनी आवश्यक है की इस प्रकार के मामलों में विभागों और मंत्रालय के सामने यह सवाल उठाया जा रहा था की जिस-जिस कर्मचारी ने कोर्ट में केस दर्ज किया था और फिर न्यायालय ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया था। इसके बाद भी रेलवे के द्वारा उनको भुगतान नहीं किया गया।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उसके बाद उन सभी कर्मचारियों ने कोर्ट में अवहेलना की याचिका दायर की। इसके बाद सवाल यह उठा रहा था की रेलवे भुगतान किस तारीख से करेगी ?उस दिन से जब वे रिटायर हुए थे या उस दिन से जब उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसके बाद ही रेलवे ने यह बताया है की वह भुगतान किस प्रकार से करेगी।

20.05.2024 को एक नया सर्कुलर जारी

आप सभी को जानकारी के लिए यह बता दे की रेलवे बोर्ड के द्वारा 9 फरवरी को यह सर्कुलर जारी किया गया था। जिसमें उन्होंने यह बताया था की ऐसे कर्मचारियों का इंक्रीमेंट 1 जुलाई को किया जाए जो न्यायालय में कैसे को जीत चुके है। लेकिन अभी तक उन कर्मचारियों को भुगतान नहीं किया गया। इसके उन कर्मचारियों ने भी कोर्ट में अवहेलना की याचिका दायर की थी।

अब उन सभी को भुगतान किया जाएगा। लेकिन अब विभाग के सामने एक बड़ा प्रश्न था वो यह था की आखिर भुगतान किस प्रकार से किया जाए ?अब रेलवे के द्वारा 20.05.2024 को सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमे बकाया भुगतान के निर्देश दिए हुए है।

Latest Newsकेंद्रीय कर्मचारियों से जुड़ी बड़ी खबर, सरकार ने GPF समेत कई भविष्य निधि योजनाओं पर किया ये ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों से जुड़ी बड़ी खबर, सरकार ने GPF समेत कई भविष्य निधि योजनाओं पर किया ये ऐलान

बकाया भुगतान पर रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला

आप सभी को यह बता दे की रेलवे बोर्ड के द्वारा इसकी जांच की गई है और यह निर्णय लिया गया है की जहां नए मामले में कर्मचारियों ने कोर्ट में केस जीत लिया है। उन्हें याचिका दायर करने की तारीख से पिछले 3 साल का ही बकाया भुगतान किया जाएगा। पुराने मामले में जो भी निर्णय लिया गया था उसको फिर से नहीं खोला जाएगा।

CAG ने भी ऐसे मामलों में लिया था बड़ा निर्णय

आप सभी को यह बता दे की 11.04.2023 को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया कि सभी कर्मचारियों को इंक्रीमेंट का लाभ मिलना चाहिए। चाहे उस कर्मचारी का नाम कोर्ट केस में हो या फिर नही। इस निर्णय के बाद CAG के द्वारा यह निर्देश जारी किया गया है की सभी कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जाएगा और सभी इंक्रीमेंट दिया जाएगा।

हालांकि, इसमें यह शर्त जोड़ी गई कि इसका फायदा केवल उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो 11.04.2023 के बाद रिटायर हुए हैं या रिटायर होने वाले हैं। 11.04.2023 से पहले जितने भी रिटायर कर्मचारी हैं उनको इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। केवल उन ही कोर्ट केस वालों को लाभ मिलेगा जो 11.04.2023 से पहले दर्ज किए गाय थे।

Latest NewsEPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का इंतजार खत्म! जानिए कब आएगा ब्याज का पैसा, यूं करें चेक

EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का इंतजार खत्म! जानिए कब आएगा ब्याज का पैसा, यूं करें चेक

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें