EPFO: लाखों EPF ग्राहकों को मिलेगा लाभ, ईपीएस निकासी के बदले नियम, जाने इसके लाभ

केंद्र सरकार ने EPS 1995 में संशोधन करते हुए छह महीने से कम अवधि के नौकरी करने वाले सदस्यों को निकासी लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिससे 23 लाख से अधिक सदस्य लाभान्वित होंगे।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

ईपीएस निकासी के बदले नियम, लाखों EPF ग्राहकों को मिलेगा लाभ, जाने इसके लाभ

केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) 1995 में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिससे छह महीने से कम समय तक नौकरी करने वाले सदस्यों को भी निकासी लाभ प्राप्त हो सकेगा। बता दें इससे जो लोग 6 महीने या उससे अधिक समय तक अंशदान करने से पहले योजना छोड़ देते थे, उन्हे निकासी का लाभ नही मिलता था उन्हे भी अब यह लाभ मिल सकेगा। यह परिवर्तन विशेषकर उन लोगों के लिए लाभकारी है जो अल्पकालिक नौकरियों में कार्यरत होते हैं।

नए नियमों का परिचय

  • संशोधन का उद्देश्य: नया नियम वर्ष 2024 की 28 जून को जारी किए गए एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वार्षिक रूप से 7 लाख से अधिक EPS सदस्यों को लाभान्वित करेगा। इससे पहले केवल वे सदस्य ही निकासी लाभ के पात्र थे जिन्होंने कम से कम छह महीने तक योगदान दिया था।
  • तालिका डी में संशोधन: सरकार ने तालिका डी में संशोधन किया है जिससे निकासी लाभ की गणना अधिक उचित ढंग से की जा सके। इस संशोधन से 23 लाख से अधिक सदस्यों को लाभ होगा।
  • विवादों का निपटान: इस नए नियम से उन सदस्यों के विवाद समाप्त होंगे जिन्होंने छह महीने से कम समय तक योगदान दिया था और उन्हें निकासी लाभ नहीं मिल पा रहा था।

निकासी लाभ क्या है?

निकासी लाभ वह राशि है जो EPS सदस्यों को उनकी योगदान की गई सेवा के आधार पर प्रदान की जाती है, जब वे पेंशन के लिए योग्यता प्राप्त वर्ष संख्या को पूरा नहीं कर पाते। यह लाभ उन सदस्यों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है, जो पेंशन योजना से निर्धारित अवधि से पहले ही बाहर हो जाते हैं।

Latest Newsपीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है?

पीएफ का पैसा कितने दिन में डबल होता है?

भविष्य के प्रभाव

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह नियम परिवर्तन कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में काम करेगा जो कम अवधि के लिए नौकरी करते हैं। इससे उन्हें अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित रूप से वापस मिल जाएगा, जिससे वे अपनी वित्तीय जरूरतों का सामना कर सकेंगे। इस प्रकार, सरकार ने अल्पावधि कर्मचारियों की वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित किया है, जो अक्सर पेंशन लाभ से वंचित रह जाते थे।

Latest NewsPF balance kaise check karen: पीएफ खाते में कितना बैलेंस है ऐसे करें 2 मिनट में चेक

PF balance kaise check karen: पीएफ खाते में कितना बैलेंस है ऐसे करें 2 मिनट में चेक

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें