PPF अकाउंट बना सकता है आपको करोड़पति, बस ऐसे करना होगा मैनेज

यदि आप भविष्य में अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हर महीने थोड़ा -थोड़ा निवेश करके अच्छा Profit कम सकते है. रिटायरमेंट के बाद बड़े सपनों को पूरा करने के लिए पीपीएफ खाते में निवेश करना अच्छा विकल्प है.

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

PPF अकाउंट बना सकता है आपको करोड़पति, बस ऐसे करना होगा मैनेज

आज के समय में महंगाई आसमान छू रही है, करोड़पति बनना एक सपने जैसा लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि PPF अकाउंट में निवेश करके आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते है। PPF (Public Provident Fund) भारत सरकार के द्वारा जारी एक लंबी समय अवधि की बचत योजना है. भारत देश का कोई नागरिक इस अकाउंट में अपना खाता खुलवाकर वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि कैसे आप PPF अकाउंट का उपयोग करके करोड़पति बन सकते हैं।

PPF खाता कैसे खोलें

यदि आप भविष्य में अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश करके अच्छा Profit कम सकते है। रिटायरमेंट के बाद बड़े सपनों को पूरा करने के लिए PPF खाते में निवेश करना अच्छा विकल्प है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PPF नियमों के अनुसार, आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में 100 रुपये जमा करके PPF खाता खोल सकते है। इसमें आपको हर साल कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा करने होंगे। इस राशि को 15 सालों तक जमा करना होता है लेकिन आप चाहे तो इस खाते को 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है।

इस खाते की एक खास विशेषता है कि ये खाता टैक्स मुक्त होता है। सालाना 1.5 लाख रुपए तक की जमा राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत इनकम टैक्स छूट देती है।

यह भी देखें: घर बैठे SBI में खोलें अपना PPF खाता, बस ये स्टेप करने हैं फॉलो

Latest News8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज

PPF अकाउंट से करोड़पति बनने की कैलकुलेशन

कोई भी व्यक्ति PPF स्कीम में निवेश करके 25 साल में करोड़पति बन सकता है, लेकिन इसके लिए नियमों को जानने और धैर्य की आवश्यकता होगी।यदि आप 15 वर्षों तक PPF अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो फिर 5-5 साल के दो ब्लॉकों के लिए निवेश जारी रखते हैं, तो आप 25 साल में कुल ₹1.03 करोड़ जमा कर सकते हैं।

इस कैलकुलेशन को ऐसे समझे, मान लें आप 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष 15 सालों तक जमा करते है तो कुल जमा राशि 22,50,000 होगी। कुल राशि पर आपको 18,18,209 रुपए ब्याज मिलेगा. कुल मिलाकर 40,68,209 रुपए मिलेंगे, इस राशि पर 7.1 % ब्याज दर के हिसाब से आपको 65,58,015 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे और मैच्‍योरिटी के समय में आप 1,03,08,015 रुपए के मालिक होंगे।

PPF अकाउंट अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है सही जानकारी प्राप्त करके आप भी करोड़पति बन सकते है। इसमें नियमित रूप से निवेश करके आप चक्र वृद्धि ब्याज और कर लाभ कर उपयोग करके अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Newsनौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें