EPF Claim Status Payment Under Process कितने दिन लगते हैं? क्या करें

प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों को सेवा के दौरान उनके वेतन के साथ-साथ EPF (Employees’ Provident Fund) भी प्रदान किया जाता है। Under Process in

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPF claim status – payment under process कितने दिन लगते हैं? क्या करें 2024
EPF claim status – payment under process

प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों को सेवा के दौरान उनके वेतन के साथ-साथ EPF (Employees’ Provident Fund) भी प्रदान किया जाता है। Under Process in EPFO Claim Status क्या होता है? EPF कर्मचारी के भविष्य को सुरक्षित रखने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से संबंधित ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए EPFO द्वारा कर्मचारियों के लिए UAN पोर्टल जारी किया गया है। वे इस पोर्टल पर UAN (Universal Account Number) एवं Password की सहायता से लॉगिन कर सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि कोई कर्मचारी पोर्टल के द्वारा किसी सेवा का आवेदन करता है तो सामान्यतः आवेदन के बाद प्रक्रिया 3 से 7 दिनों में पूरी हो जाती है। लेकिन कभी-कभी यह प्रक्रिया अधिक समय ले लेती है। जिस कारण EPF claim Status में Payment under process लिखा आता है। जिस से कर्मचारियों को अपने आवेदन की पूरी जानकारी प्राप्त नहीं होती है। इस आर्टिकल के द्वारा आप PF claim under process में कितने दिन लगते हैं? की जानकारी प्राप्त करेंगे।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस लेख में देखें:

EPF Claim Status Shows Payment Under Process

जब कोई कर्मचारी किसी EPF क्लैम की जानकारी में Payment Under Process देखते हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि कर्मचारी द्वारा किया गया आवेदन EPFO द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है एवं इसकी आगे की प्रक्रिया अभी जारी है।

जब कर्मचारी द्वारा किए गए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है। तो इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर्मचारी के अकाउंट में धनराशि ट्रांसफ़र कर दी जाती है। जिसकी जानकारी कर्मचारी को मोबाइल नंबर पर आए SMS के माध्यम से भी प्राप्त हो सकती है।

EPF के लिए किए गए अधिकांश आवेदन कार्य दिवस में 3 से 7 दिनों में पूरे हो जाते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने से संबंधित रिपोर्ट के अनुसार PF से संबंधित 97% आवेदन 20 दिन में पूरे हो जाते हैं, जिनमें से लगभग 83% आवेदन 7 दिनों में स्वीकृत हो जाते हैं।

EPFO द्वारा इस प्रक्रिया को 100% करने के प्रयास निरंतर किए जा रहे हैं। यदि कोई कर्मचारी मेडिकल इमरजेंसी के दौरान अपने PF का आवेदन करता है तो ऐसी स्थिति में आवेदन के दिन ही उसे PF प्रदान किया जाता है। अन्य उद्देश्यों के आवेदन के लिए भी प्रक्रिया के दिनों में सुधार किया जा रहा है।

Latest Newsपीएफ का पैसा कितने दिन में आ जाता है ? Time Limit for EPF Claim Settlement

पीएफ का पैसा कितने दिन में आ जाता है: EPF Claim Settlement Time Limit 2024

ऑनलाइन क्लेम के लिए जरूरी शर्तें 

यदि किसी कर्मचारी के द्वारा EPF का ऑनलाइन क्लैम किया जा रहा हो एवं वह नीचे दी गई शर्तों का पालन करता हो तो ही वह ऑनलाइन क्लैम कर सकता है:

  • कर्मचारी का UAN नंबर Activate होना चाहिए एवं उस से लिंक मोबाइल नंबर भी Activate होना चाहिए।
  • कर्मचारी का KYC किया गया आधार कार्ड UAN नंबर से लिंक हों चाहिए।
  • कर्मचारी के PF अकाउंट में बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी IFSC कोड सहित लिंक होनी चाहिए।
  • कर्मचारी का PAN कार्ड नंबर उसके EPF अकाउंट से लिंक होना चाहिए। (यदि कर्मचारी को नौकरी करने हुए 5 साल नहीं हुए है तो यह अनिवार्य है)
  • EPF क्लैम करने के उद्देश्यों के अनुसार समयावधि पूर्ण होनी चाहिए। एवं उस से जुड़े हुए क्लैम फॉर्म को जोड़ा जाना चाहिए।

क्लेम के निपटारे का पता कैसे चलेगा?

जब कर्मचारी द्वारा EPF क्लैम किया जाता है तो जब आपके मोबाइल नंबर पर Claim Settled का SMS प्राप्त होता है, तो तो इस से यह जानकारी प्राप्त होती है कि Settlement में दी गई तारीख के 2-3 दिन में EPF आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र कर दिया जाएगा। क्लैम के Settled की जानकारी कर्मचारी EPFO पोर्टल के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

क्लेम रिजेक्ट होने का पता कैसे चलेगा?

किसी भी कारण से यदि आपका EPF क्लैम रिजेक्ट होता है तो इस स्थिति में भी आपको SMS के द्वारा क्लैम रिजेक्ट की जानकारी दी जाएगी, जिसमें रिजेक्ट होने के कारण के बारे में भी आपको बताया जाएगा। इन कारणों में वह जानकारी रहती है जो आप से क्लैम करते समय मांगी जाती है एवं आपके द्वारा उसे सही से दर्ज नहीं किया जाता है।

पीएफ का पैसा न मिले तो क्या करें

यदि आपके द्वारा EPF क्लैम किया गया है एवं अधिक समय होने पर भी आपको इस से संबंधित कोई जानकारी प्रदान नहीं की गई है, और आपको आपके PF की में जमा पैसा भी प्रदान नहीं किया गया है तो ऐसे में आप निम्न बिंदुओं से अपनी समस्या हल कर सकते हैं:

  • यदि आपके द्वारा किए गए क्लैम को 3 सप्ताह से अधिक समय हो गया हो तो आप EPFO के शिकायत पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जा कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। एवं इस पोर्टल की सहायता से आप अपने द्वारा की गई शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • शिकायत दर्ज करने के लिए आप अपने नजदीकी EPFO कार्यालय में जा सकते हैं। एवं अपनी शिकायत को लिखित में दर्ज कर सकते हैं। यदि आप EPFO के जोनल ऑफिस की जानकारी देखना चाहते हैं तो EPFO Zonal Office पर क्लिक करें।
  • ईमेल के माध्यम से शिकायत भेजने के लिए आप EPFO द्वारा जारी किए गए [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं।
  • यदि आप हेल्पलाइन नंबर की सहायता से शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो EPFO के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800118005 पर कॉल कर सकते हैं।
  • यदि आपको उपर्युक्त विकल्पों के द्वारा भी समाधान प्राप्त नहीं होता है तो आप RTI दाखिल कर सकते हैं। RTI दायर करने पर आपको आने वाले 20 दिन में आपके द्वारा मांगी गई जानकारी की सूचना प्राप्त हो जाएगी।

इस प्रकार उपर्युक्त लेख की सहायता से आप EPF Claim Status: Payment Under Process से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से किसी भी प्रकार की EPF सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए कर्मचारी को अपना UAN नंबर Activate रखना चाहिए।

ऐसे में वह किसी भी सेवा का त्वरित आवेदन कर सकता है। एवं यदि उसका UAN नंबर Activate न हो तो आसानी से उसके ऐक्टिव कर सकता है। EPFO द्वारा कर्मचारी के भविष्य को उज्ज्वल करने वाली EPF योजना से जुड़ी अनेक ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की गई है, जिसके लिए कर्मचारी को अब EPFO कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Latest Newsपेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जारी किया जरूरी नंबर, दूर हो जाएगी आपकी सारी परेशानी!

पेंशनधारकों के लिए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जारी किया जरूरी नंबर, दूर हो जाएगी आपकी सारी परेशानी!

12 thoughts on “EPF Claim Status Payment Under Process कितने दिन लगते हैं? क्या करें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें