EPFO: पीएफ कर्मचारियों के लिए बड़ी अपडेट, इस तारीख को खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा, जाने डिटेल

सरकार जल्द ही पीएफ खातों में बकाया ब्याज राशि ट्रांसफर कर सकती है, जिससे 7 करोड़ कर्मचारियों को लाभ होगा। 8.25% ब्याज दर पर राशि प्राप्त होगी। कर्मचारी मिस्ड कॉल या ऑनलाइन माध्यम से अपना पीएफ बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO: पीएफ कर्मचारी जल्द ही बड़ी राहत का अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि सरकार उनके EPF (Employee Provident Fund) खातों में लंबे समय से फंसे ब्याज की राशि को ट्रांसफर करने की योजना बना रही है। यह कदम करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को फायदा पहुंचाने वाला है, जिनके पीएफ खातों में यह बकाया राशि जमा होनी बाकी है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

खाते में जल्द आएंगे ब्याज के पैसे

सरकार किसी भी समय ब्याज की राशि कर्मचारियों के पीएफ खातों में जमा कर सकती है। हालांकि, अभी तक EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) ने इसके ट्रांसफर का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक 16 सितंबर तक इस प्रक्रिया के पूरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कितनी मिलेगी ब्याज की राशि?

EPFO ने इस साल पीएफ पर 8.25% की दर से ब्याज निर्धारित किया है। अगर आपके खाते में 1 लाख रुपये जमा हैं, तो आपको लगभग 8,250 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इसी तरह, अगर किसी कर्मचारी के खाते में 2 लाख रुपये जमा हैं, तो उसे 16,500 रुपये का ब्याज मिलेगा। जिनके खाते में 3 लाख रुपये जमा हैं, उन्हें 24,750 रुपये ब्याज के रूप में मिल सकते हैं। 4 लाख रुपये की जमा राशि पर ब्याज लगभग 33,000 रुपये होगा।

यह राशि किसी भी कर्मचारी के लिए महंगाई और बेरोजगारी की चुनौतीपूर्ण स्थितियों में एक आर्थिक बूस्टर की तरह काम करेगी।

कैसे चेक करें अपना पीएफ बैलेंस?

आपको पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए कहीं जाने या परेशानी उठाने की जरूरत नहीं है। EPFO ने बैलेंस चेक करने के लिए बेहद आसान तरीका मुहैया कराया है। कर्मचारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। इसके बाद, पीएफ बैलेंस और अन्य जानकारी वाला SMS आपके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा।

इसके अलावा, आप UAN (Universal Account Number) पोर्टल या EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह राशि क्यों है महत्वपूर्ण?

आज के समय में जब महंगाई और बेरोजगारी का प्रभाव बढ़ रहा है, यह ब्याज राशि कर्मचारियों के लिए एक बड़ा सहारा साबित हो सकती है। यह न केवल उनके वित्तीय संकट को कम करेगी, बल्कि भविष्य की योजनाओं के लिए भी एक मजबूत आधार प्रदान करेगी।

इसलिए, अगर आप पीएफ कर्मचारी हैं, तो तैयार रहें और अपने खाते में इस महत्वपूर्ण राशि को देखने के लिए अपने पीएफ बैलेंस की नियमित जांच करते रहें।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें