बड़ी खुशखबरी, पेंशन धारकों को शानदार तोहफ़ा पेंशन ऐसे बढ़वाएं पेंशनधारक

सीपी ग्राम पोर्टल ने लाखों पेंशनर्स को लाखों रुपए का एरियर और बढ़ी हुई पेंशन दिलवाई है। जानें, कैसे आप भी इस पोर्टल का उपयोग कर अपनी पेंशन संबंधी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

बड़ी खुशखबरी, पेंशन धारकों को शानदार तोहफ़ा पेंशन ऐसे बढ़वाएं पेंशनधारक

कई पेंशनर्स ने केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) में शिकायत दर्ज कर लाखों रुपए का एरियर प्राप्त किया है और उनकी पेंशन भी बढ़ गई है। लेकिन कुछ पेंशनर्स की समस्याएं अभी भी लंबित हैं। क्या सीपी ग्राम आपकी समस्या हल करता है? भारत सरकार ने इस पोर्टल को बनाया ताकि आपकी सभी पेंशन संबंधी समस्याएं हल हो सकें। यह पोर्टल पूरी तरह सफल है और आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ता।

20 साल पुराना एरियर हो या पेंशन में कोई अन्य समस्या, सीपी ग्राम आपके लिए समाधान ला सकता है। यहाँ कुछ प्रमाण भी दिए हैं, जिनसे यह सिद्ध होगा कि लाखों पेंशनर्स को इस पोर्टल के माध्यम से लाभ मिला है। निराश न हों, अगर आपकी शिकायत सुलझी नहीं है तो रिमाइंडर डालें और प्रक्रिया जारी रखें।

क्या है सीपी ग्राम पोर्टल?

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सीपी ग्राम पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक केंद्रीयकृत पेंशन भोगी शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली है। यह पोर्टल पेंशनर्स की सभी समस्याओं को हल करने के लिए बनाया गया है, चाहे वह पेंशन में देरी हो, एरियर की समस्या हो या पीपीओ में कोई गलती हो।

कैसे करता है काम?

जब कोई पेंशनर इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करता है, तो यह संबंधित विभाग के पास भेजी जाती है और जल्द से जल्द समाधान किया जाता है।

अब चलते हैं आगे की जानकारी की ओर। पेंशन धारकों को शानदार तोहफा मिला है। कुछ पेंशनर्स को अपने एरियर के बारे में जानकारी नहीं होती। CPGRAMS आपके हक को दिलवाने का माध्यम है। चाहे आप किसी भी श्रेणी के पेंशनर हों, सीपी ग्राम में शिकायत दर्ज करें और अपना हक प्राप्त करें।

इन लोगों को मिल फायदा

यहाँ कुछ केसों के बारे में बताया गया है जिन्होंने CPGRAMS के माध्यम से लाखों का एरियर और बढ़ी हुई पेंशन प्राप्त की है। पेंशन अदालत के माध्यम से आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा। अगर आप डिफेंस पेंशनर हैं या किसी अन्य विभाग से जुड़े हैं, तो आपकी शिकायत सीपी ग्राम में दर्ज कराई जा सकती है।

Latest Newsकेंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DOPT का नया आदेश GPF जमा सीमा में बदलाव

केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DOPT का नया आदेश GPF जमा सीमा में बदलाव

अब कुछ प्रमाणों की बात करते हैं:

  1. 10.37 लाख रुपए की ग्रेजुएटी एरियर: BSF के माणिक डोड़े ने सीपी ग्राम में शिकायत दर्ज कर यह राशि प्राप्त की।
  2. 2.75 लाख रुपए की लीव इनकैशमेंट: कैंसर से पीड़ित डॉक्टर अरविंद कुमार को सेवानिवृत्ति के बाद यह राशि मिली।
  3. 8 साल बाद पीपीओ में दूसरी पत्नी का नाम शामिल करना: बीएसएफ के एन केयम बहादुर शाही ने अपनी दूसरी पत्नी का नाम शामिल कराया।
  4. 8 साल के बाद बकाया राशि के साथ पारिवारिक पेंशन: स्वर्गीय राम सेवक शाह के पुत्र को 35 लाख से ज्यादा की राशि मिली।
  5. 2020 से विकलांगता पेंशन का भुगतान नहीं: जोगेंद्र सिंह को 5 लाख रुपए की विकलांगता पेंशन मिली।

सीपी ग्राम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के बाद ये मामले पेंशन अदालत में उठाए गए और समाधान किया गया।

आप अपनी किसी भी पेंशन संबंधी समस्या जैसे एमएससीपी, एसीपी, एंट्री लेवल पे, एडिशनल पेंशन, ओआरओपी प्रॉब्लम, पीपीओ में गलती, लाइफ टाइम एरियर आदि के लिए CPGRAMS में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपके सारे मामले निपटाए जाएंगे और आपको आपका हक मिलेगा।

कैसे करें शिकायत दर्ज?

CPGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज करना बेहद आसान है। आपको केवल पोर्टल पर जाकर अपने मामले की जानकारी देनी होती है और कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होते हैं। इसके बाद आपकी शिकायत प्रोसेस की जाती है और समाधान के लिए संबंधित विभाग के पास भेजी जाती है।

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि CPGRAMS एक जबरदस्त पोर्टल है जो आपकी शिकायतों का समाधान करता है। लगातार शिकायत दर्ज करें और अपने हक को प्राप्त करें। अपना अनुभव और फीडबैक नीचे कमेंट्स में जरूर दें ताकि अन्य पेंशनर्स को भी इसका लाभ मिल सके।

Latest NewsEPS 95 पेंशनधारकों की बैठक समाप्त, 7500+ DA को लेकर मीटिंग में लिया गया बड़ा फैसला, सरकार आयी सकते में

EPS 95 पेंशनधारकों की बैठक समाप्त, 7500+ DA को लेकर मीटिंग में लिया गया बड़ा फैसला, सरकार आयी सकते में

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें