EPS-95 पेंशन धारकों को मिलेगी ज्यादा पेंशन ! जानें सरकार क्या बोली, श्रम मंत्री ने पीएम मोदी से चर्चा का आश्वासन दिया

EPS 95 पेंशनर्स ने न्यूनतम पेंशन बढ़ाकर 7500 रुपये करने की मांग की है। केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मांडविया ने उनकी समस्याओं पर चर्चा की और प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत का आश्वासन दिया है। पेंशनर्स को उम्मीद है कि जल्द ही उनकी मांगों पर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPS-95 पेंशन धारकों को मिलेगी ज्यादा पेशन ! जानें सरकार क्या बोली, श्रम मंत्री ने पीएम मोदी से चर्चा का आश्वासन दिया

देशभर के EPS 95 पेंशनर्स लंबे समय से अपनी पेंशन में वृद्धि की मांग कर रहे हैं, और अब सरकार इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार कर रही है। हाल ही में, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने पेंशनर्स से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को समझा। मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार EPS 95 योजना के तहत न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 7500 रुपये करने के लिए जरूरी कदम उठाएगी और इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी चर्चा की जाएगी।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पेंशनर्स की वर्तमान स्थिति और मांगें

वर्तमान में, EPS 95 पेंशन योजना के तहत पेंशनर्स को औसतन 1500 रुपये प्रति माह पेंशन मिल रही है, जिसमें से 36 लाख पेंशनर्स को 1000 रुपये से भी कम पेंशन प्राप्त हो रही है। यह राशि इतनी कम है कि बुढ़ापे में जीवनयापन करना बेहद मुश्किल हो गया है। पेंशनर्स की मांग है कि न्यूनतम पेंशन 7500 रुपये प्रति माह होनी चाहिए, जिसमें महंगाई भत्ता (DA) और जीवनसाथी के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं भी शामिल हों।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

NAC का विरोध और सरकार का आश्वासन

राष्ट्रीय संघर्ष समिति (NAC) ने इस मुद्दे पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें देशभर से पेंशनर्स ने हिस्सा लिया। NAC के अध्यक्ष अशोक रावत ने कहा कि श्रम मंत्री मांडविया ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि उनकी मांगों को गंभीरता से लिया जाएगा और जल्द ही उचित निर्णय लिया जाएगा।

कांग्रेस और विपक्ष का समर्थन

इस मुद्दे पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने भी पेंशनर्स का समर्थन किया है। उन्होंने EPS 95 पेंशन में वृद्धि की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया है।

पेंशनर्स की उम्मीदें

अब सभी की निगाहें सरकार के अगले कदम पर टिकी हैं। पेंशनर्स को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी के हस्तक्षेप से उनकी समस्याओं का समाधान निकलेगा और उन्हें बुढ़ापे में बेहतर पेंशन मिल सकेगी। सरकार की ओर से किए गए आश्वासन से पेंशनर्स में उम्मीद की किरण जगी है, लेकिन वे तब तक शांत नहीं बैठेंगे जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं।

यह देखना दिलचस्प होगा कि सरकार आने वाले दिनों में क्या कदम उठाती है और क्या EPS 95 पेंशनर्स की मांगे पूरी होती हैं।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

26 thoughts on “EPS-95 पेंशन धारकों को मिलेगी ज्यादा पेंशन ! जानें सरकार क्या बोली, श्रम मंत्री ने पीएम मोदी से चर्चा का आश्वासन दिया”

  1. वास्तविक रूप से पेंशन राशि बहुत असम्मानपूर्ण है। जिसे किसी को बताने में भी बहुत हीन भावना का आभास होता है। इतनी मंहगाई मे इस राशि का कोई औचित्य नहीं। हमें हमारा सब जमा राशि ब्याज सहित वापस कर दी जाये। उससे अधिक ब्याज राशि से हमें पेंशन के रूप में अन्य माध्यमों से प्रात हो सकती है। क्या यही सरकार की कल्याणकारी योजनाएं हैं तो धिक्कार हैं ऐसी योजनाओं पर?

    प्रतिक्रिया
  2. माननीय प्रधानमंत्री जी EPS 95 पेंशन बहुत ही कम है हर महीने पत्नी की दवाई 6000 रूपए की आती है 3300 पेंशन मिलती है पुरा महीना पति-पत्नी का खर्चा कैसे चलेगा आप से नम्र निवेदन है कि पेंशन बढ़ाये 7500+ DA व मेडीकल सुविधा उपलब्ध करायें ताकि पति पत्नी का जीवनयापन चल सके
    धन्यवाद

    प्रतिक्रिया
  3. Is desh me jaatibaad aur dabang ki rajneeti karne waale anpadho ko neta bante hi anaab sanaab ki subhidhaye ,khetra ke naam ka fund aur behisaab ki muft pensions ke naam par public fund ki loot ki jaati ha parantu private sector ke retired persons ke liye kuchh nahi dena chahte ha jabki wah hamesha se hi government servent ki tarah tax deta ha paratu usko retirement ke baad Dene ke naam par fund nahi milta ha .Yah social security ke naam par sirf votebank ki ghatiya rajneeti ha .jisme politicians apna vote bank dekhte ha baaki unki social security se kuchh Lena dena nahi ha.

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें