7th Pay commission: लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की बड़ी सिफारिश लागू, लाखों कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया आदेश।

रेलवे कर्मचारियों की मांग को देखते हुए 19 अप्रैल, 2024 को रेलवे मंत्रालय, रेलवे बोर्ड द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किए गए थे।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

7th Pay commission: लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की बडी सिफारिश लागू, लाखों कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया आदेश।

7th Pay commission: रेलवे विभाग ने काफी लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की लंबित सिफारिशों को लागू करते हुए लाखों कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। बता दें, इसके लिए विभाग की और से 19 अप्रैल, 2024 को एक महत्त्वपूर्ण आदेश भी जारी किया गया है। इस आदेश में यह बताया गया है की रेलवे कर्मचारियों को रेलवे से सूचीबद्ध निजी (Private) अस्पतलाओं में इलाज के लिए कौन सा वार्ड दिया जाएगा।

इससे कर्मचारी चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने के लिए किस वार्ड में अपना ट्रीटमेंट ले सकेंगे, इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त हो हो सकेगी, जिसके लिए रेलवे की और से यह आदेश जारी किया गया है।

लंबे समय बाद सातवें वेतन आयोग की बडी सिफारिश लागू

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद सबसे अधिक फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को हुआ, क्योंकि इससे न केवल केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी की गई थी बल्कि उस बढोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सुविधा के लिए हॉस्पिटल में वार्ड इनटाइटलमेंट में बदलाव भी किए गए थे। हालांकि यह बदलाव रेलवे कर्मचारियों के लिए नहीं किए गए थे, जिसके चलते वह भी इस लाभ का अधिकार मिलने की मांग लंबे समय से कर रहे थे।

रेलवे कर्मचारियों की मांग को देखते हुए 19 अप्रैल, 2024 को रेलवे मंत्रालय, रेलवे बोर्ड द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किए गए थे। इस आदेश के तहत 7th Pay commission की सिफारिशें लागू होने के बाद रेलवे कर्मचारियों के भी हॉस्पिटल में वार्ड इनटाइटलमेंट बदलाव किए गए है। इससे भले ही अब रेलवे कर्मचारियों के लिए नए वार्ड को लेकर लंबे समय के बाद आदेश जारी हुआ है, लेकिन इस नए आदेश के अनुसार सबसे पहले कर्मचारियों की बेसिक पे देखी जाएगी।

Latest NewsITR Filing 2024: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन नजदीक, जानें कैसे करें सही फॉर्म का चुनाव

ITR Filing 2024: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन नजदीक, जानें कैसे करें सही फॉर्म का चुनाव

इस तरह मिलेंगे वार्ड

यहां रेलवे कर्मचारियों की जितनी बेसिक पे है उसी आधार पर उन्हे हॉस्पिटल में वार्ड इनटाइटलमेंट ट्रीटमेंट के लिए दिया जाएगा।

Entitlement7th CPC Basic Pay
General WardUpto 36500 rs
Semi-Private Ward36501 to 50500
Private WardAbove 50500

रेलवे बोर्ड ने महंगाई भत्ते को लेकर किए आदेश जारी

बता दें, रेलवे बोर्ड की और से महंगाई भत्ता (DA) से जुड़े मामले पर 26 अप्रैल, 2024 को आदेश जारी किया गया था। इसमें जहां पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% होने के बाद अन्य भत्तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने वाली थी, लेकिन अभी तक भत्तों में बढ़ोतरी होने के बाद भी कर्मचारियों को इसका लाभ नही दिया गया था। इसे लेकर जारी आदेश में बोर्ड द्वारा कहा गया है की रेलवे के नियम के मुताबिक जब डीए 50% हो जाएगा, तब 2017 से विभिन्न भत्तों में बढ़ोतरी की जाएगी।

हालांकि अभी भी कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा नही होने के चलते रेलवे बोर्ड ने अवगत करवाया है की AIIMS मॉडूलस में सीआरआईएस दी बड़े भत्तों को अपडेट नही किया गया है, जिसके कारण अभी तक भत्ते में बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। हालांकि अब सिस्टम को अपडेट कर लिया गया है और इससे कर्मचारियों को सभी भत्तों में 25% बढ़ोतरी का फायदा दिया जाएगा।

Latest NewsEPFO Pension: 58 के बजाय 60 साल के होने पर लेंगे पेंशन तो मिलेगा ज्यादा पैसा, जानिए क्‍यों?

EPFO Pension: 58 के बजाय 60 साल के होने पर लेंगे पेंशन तो मिलेगा ज्यादा पैसा, जानिए क्‍यों?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें