प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) ने जून 2024 के पहले 15 दिनों में निपटाई गई शिकायतों की रिपोर्ट जारी की है। इस अवधि में कुल 69,166 शिकायतों का सफलतापूर्वक निवारण किया गया, जो सार्वजनिक सेवा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
मंत्रालयों का प्रदर्शन
ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सबसे अधिक 21,614 शिकायतों का निवारण किया, जो कुल शिकायतों का एक बड़ा हिस्सा है। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 7,324 शिकायतों का निवारण किया, जबकि वित्तीय सेवा विभाग और आयकर विभाग ने क्रमशः 6,206 और 2,890 शिकायतों का समाधान किया। इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि विभिन्न मंत्रालय अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रियता से कार्य कर रहे हैं और नागरिकों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।
CPGRAMS पोर्टल की सफलता की कहानियां
DARPG ने CPGRAMS पोर्टल के नागरिक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ लोगों के केस भी साझा किए हैं। ये सभी केस पेंशन, विकलांगता कार्ड, आयकर रिफंड आदि मुद्दों से संबंधित हैं।
राकेश गर्ग: ब्याज में सुधार और रिफंड राशि
राकेश गर्ग ने धारा 234सी के तहत ब्याज की गलत गणना के संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (cbdt) के पास शिकायत दर्ज कराई। समस्या का समाधान करने के बाद, उन्हें 3,65,365 रुपये का रिफंड जारी किया गया। यह उनके करदाता खाते में जमा किया गया।
विद्याधर सिंह वन रैंक वन पेंशन-II की प्राप्ति
नाइक विद्याधर सिंह को वन रैंक वन पेंशन-II के तहत मिलने वाली 4 किश्तें 4 अप्रैल, 2024 तक प्राप्त नहीं हुई थीं। उन्होंने शिकायत दर्ज कराई और 49 दिनों के भीतर उनकी 30,806 रुपये की बकाया राशि उनके बैंक खाते में जमा कर दी गई।
एसपीआर शोव अहमद बकाया राशि का भुगतान
सेवानिवृत्त सैनिक SPR शोव अहमद ने 1,03,412 रुपये की बकाया राशि का भुगतान न किए जाने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत दर्ज होने के 8 दिनों के भीतर ही उनके बकाया का भुगतान कर दिया गया।
लवजीत सिंह विकलांगता पेंशन से गलत वसूली
लवजीत सिंह ने अपने ‘स्पर्श’ पेंशन खाते से गलत कटौती के बारे में शिकायत दर्ज कराई। कटौती रोक दी गई और 3 महीने की अवधि के लिए कटौती किए गए 27,411 रुपये की वापसी प्रदान की गई।
ओम प्रकाश शर्मा धन वापसी की मांग
ओम प्रकाश शर्मा ने अपनी रिफंड राशि को मांग के विरुद्ध समायोजित किए जाने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। CPGRAMS पोर्टल ने उन्हें वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 31,710 रुपये और वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए 40,779 रुपये की रिफंड राशि दिलाने में सहायता प्रदान की।
इन सफलताओं से स्पष्ट होता है कि CPGRAMS पोर्टल नागरिकों की समस्याओं को शीघ्रता से निवारण करने में सक्षम है और प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग की यह पहल जनता के हित में कारगर सिद्ध हो रही है।