EPFO का PRAYAAS Initiative: सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश (PPO) जारी करने की पहल

EPFO ने PRAYAAS Initiative के माध्यम से सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश (PPO) जारी करने की पहल की है। यह पहल डिजिटल डैशबोर्ड, वेबिनार्स और जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से सदस्यों और नियोक्ताओं को शिक्षित करके और समय पर क्लेम प्रोसेसिंग सुनिश्चित करके सफल बनाई जा रही है।

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Written by Rohit Kumar

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EPFO का PRAYAAS Initiative: सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश (PPO) जारी करने की पहल

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों और पेंशनभोगियों को समय पर सेवा प्रदान करने के लिए कई नीतिगत और डिजिटल पहलों को अपनाया है। इनमें से एक महत्वपूर्ण पहल PRAYAAS Initiative है, जिसे 21 जुलाई 2020 को लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य सेवानिवृत्ति के दिन ही कर्मचारियों को पेंशन भुगतान आदेश (PPO) सौंपना है।

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वेबिनार्स और कर्मचारियों की शिक्षा

इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों (ZOs) और अंचल कार्यालयों (ROs) को निर्देश दिया गया है कि वे अपने क्षेत्र में आने वाले नियोक्ताओं और EPFO के सदस्यों के लिए वेबिनार्स का आयोजन करें। इन वेबिनार्स का मुख्य उद्देश्य सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को पेंशन क्लेम के प्रोसेस के बारे में शिक्षित करना है, ताकि वे सभी दस्तावेज और जानकारी समय पर जमा कर सकें।

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डिजिटल डैशबोर्ड का उपयोग

PRAYAAS Initiative की प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए 4 जून 2024 को MIS 3.0 में एक डिजिटल डैशबोर्ड लागू किया गया है। ZOs और ROs को इस डैशबोर्ड का उपयोग सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों पर फोकस करने के लिए करना चाहिए।

सेवा अवधि के अनुसार पेंशन क्लेम की तैयारी

EPFO ने सुझाव दिया है कि सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों की सूची से बड़े प्रतिष्ठानों की पहचान की जाए और प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय के प्रवर्तन अधिकारी को अधिकतम PRAYAAS मामलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए दो प्रतिष्ठानों को आवंटित किया जाए। इन अधिकारियों को सुनिश्चित करना चाहिए कि योग्य सदस्यों द्वारा समय पर क्लेम जमा किया जाए।

PRAYAAS Initiative के अंतर्गत PPO जारी करने के लिए जागरूकता

इस पहल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, PRAYAAS Initiative के अंतर्गत PPOs को “निधि आपके निकट (NAN) 2.0” कार्यक्रम के मासिक संस्करण में जारी किया जा सकता है।

खाता स्थानांतरण और प्रोफाइल सुधार

किसी भी खाता स्थानांतरण या सदस्य प्रोफाइल में सुधार से संबंधित मुद्दों को अग्रिम में हल करने के लिए सदस्यों और उनके नियोक्ताओं से संपर्क किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन कारणों से कोई क्लेम अस्वीकार न हो। इस दिशा में EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

क्षेत्रीय और अंचल कार्यालयों की जिम्मेदारी

अतिरिक्त केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्तों (CPFCs), Zonal Offices को नियमित रूप से क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा की जा रही गतिविधियों की निगरानी और समीक्षा करने का सुझाव दिया गया है, ताकि फील्ड ऑफिसों के प्रदर्शन में सुधार हो सके और PPOs का समय पर वितरण सुनिश्चित हो।

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