अब Claims Settlement हो जाएगा ऑटोमेटिक, EPFO करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

यदि आप एक नौकरीपेशा नागरिक है और EPF खाते में निवेश करते है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. अब नौकरी बदलने पर कर्मचारियों को

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

अब Claims Settlement हो जाएगा ऑटोमेटिक, EPFO करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

यदि आप एक नौकरीपेशा नागरिक है और EPF खाते में निवेश करते है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. अब नौकरी बदलने पर कर्मचारियों को PF खाता ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि EPFO ने अब ऑटोमेटिक फंड ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू कर दी है. इस सुविधा की शुरुआत 1 अप्रैल से शुरु हो चुकी है. पहले UAN नंबर के बिना पीएफ ट्रांसफर नहीं हो पाता था उसके लिए अनुरोध करना पड़ता था. लेकिन अब आप बिना किसी परेशानी के खुद PF खाते को ट्रांसफर कर सकते है.

इसे भी पढ़े : EPFO: पीएफ योजना से जुड़ेंगे लाखों नए कर्मचारी, वेतन सीमा ₹15,000 से बढ़ाकर ₹21,000 किया जाएगा

EPFO करने जा रहा ये बड़ा बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO अपने कर्मचारियों को अधिक लाभ प्रदान करने के लिए Claims Settlement की सुविधा दे रही है जो की बेहद आसान है. अब, EPFO ऑटोमेटिक क्लेम सेटलमेंट प्रणाली लागू करने जा रहा है, जिसके तहत क्लेम दाखिल करने के बाद तीन दिनों के अंदर ही पैसे खाते में स्वचालित रूप से जमा हो जाएंगे। ये नई सुविधा 1 अप्रैल से लागू हो चुकी है. इसका लाभ उन सभी कर्मचारियों को मिलेगा जिन्होंने अपने आधार और बैंक खाते को UAN से जोड़ा हुआ है।

Latest Newsखुशखबरी, केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनधारकों को दिया शानदार तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी, पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले!

खुशखबरी, केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने पेंशनधारकों को दिया शानदार तोहफा, खुशखबरी का आदेश जारी, पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले!

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के फायदे

UAN एक ही प्लेटफॉर्म पर विभिन्न नियोक्ताओं के तहत EPF खातों को जोड़ता है, जिससे खातों का प्रबंधन आसान हो जाता है। UAN का उपयोग करके कर्मचारी EPF पोर्टल पर ऑनलाइन PF विवरण देख सकते हैं, क्लेम दाखिल कर सकते हैं, नॉमिनेशन अपडेट कर सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं। नौकरी बदलते समय PF खाते का पैसा UAN के माध्यम से आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है। ये UAN कार्ड कर्मचारियों को ATM से पीएफ के पैसे निकालने की सुविधा देता है. इसके अलावा UAN नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर पीएफ से संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मैसेज के माध्यम से भेज दी जाएगी.

ऑटोमेटिक Claims Settlement कैसे काम करेगा

  1. कोई भी खाताधारक घर बैठे EPFO वेबसाइट या UMANG ऐप की सहायता से ऑनलाइन क्लेम दाखिल कर सकते है.
  2. कर्मचारी के आधार और बैंक खाते से सभी जानकारी को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.
  3. नौकरी बदलने के बाद सभी दस्तावेज सही पाएं गए, तो 3 दिन के भीतर क्लेम स्वीकृत कर दिया जाएगा और राशि खाते में जमा कर दी जाएगी.
  4. यदि कर्मचारी से किसी प्रकार की गलती हो जाती है, तो उसे ईमेल या SMS के माध्यम से सूचित किया जाएगा.

यह नया बदलाव EPFO के 6 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए फायदेमंद होगा। इससे कर्मचारियों को अपना क्लेम जल्दी और आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Latest NewsPF KYC Kaise Kare 2024: EPF KYC ऑनलाइन कैसे करें अभी जान लीजिए, घर बैठे हो जाएगा काम

PF KYC Kaise Kare 2024: EPF KYC ऑनलाइन कैसे करें अभी जान लीजिए, घर बैठे हो जाएगा काम

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें