EPFO: पीएफ योजना से जुड़ेंगे लाखों नए कर्मचारी, वेतन सीमा ₹15,000 से बढ़ाकर ₹21,000 किया जाएगा

नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आई है कि सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत सैलरी लिमिट बढ़ाने पर विचार कर रहे है.

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आई है कि सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत सैलरी लिमिट बढ़ाने पर विचार कर रहे है. ऐसा करने से सामाजिक सुरक्षा बढ़ेगी और लाखों कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा. यानी कि अब वो कर्मचारी भी EPF के दायरे में आ जाएंगे जिनकी मासिक सैलरी 15000 से ज्यादा है अभी तक वेतन सीमा के कारण वो कर्मचारी भविष्य निधि में अंशदान नहीं कर पाते थे, तो आइए जानते है सरकार की क्या प्लानिंग है.

employees provident fund organisation

लाखों नए कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

पिछले कई सालों से PF खातों के लिए सैलरी लिमिट बढ़ाने की मांग चल रही थी, जिस पर सोच-विचार करने के बाद EPFO का कहना है कि नई सरकार बनने के बाद इस मुद्दे पर अंतिम फैसला लिया जाएगा. लोगों की मांग पूरी होने से लाखों कर्मचारियों को थोड़ी राहत मिलेगी और सामाजिक सुरक्षा भी.

वेतन सीमा बढ़ने से मिलेंगे ये लाभ

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि वेतन सीमा 15,000 से बढ़ाकर 21,000 रुपये हुई तो लाखों नए कर्मचारी EPF योजना के दायरे में आएंगे, इससे उन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन, बीमा अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा. सैलरी बढ़ने से PF भी बढ़ेगा, जिससे रिटायरमेंट के बाद अच्छा लाभ होगा. वर्तमान में भारत में सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अलग -अलग वेतन सीमा हैं. जिससे ये अंतर कम होगा और सभी को समान सुरक्षा मिलेगी.

2014 में हुआ था आखिरी बदलाव

EPFO के तहत वेतन सीमा में आखिरी बदलाव 2014 में हुआ था. उस समय कर्मचारी की सैलरी 6500 से बढ़ाकर 15000 रुपये कर दिए थे. लेकिन कर्मचारी राज्य बीमा निगम में वेतन की सीमा इससे अधिक है. साल 2017 में ESIC का वेतन 21 हजार रुपये था. दोनों योजनाओं के तहत वेतन सीमा में काफी अंतर है. इसलिए सरकार दोनों योजनाओं के लिए एक समान वेतन सीमा लागू करने पर विचार कर रही है।

Latest Newsफंड निकासी में होगी दिक्‍कत अगर EPF खाते में DOB या नाम है गलत तो ऐसे कराएं तुरंत ठीक

फंड निकासी में होगी दिक्‍कत अगर EPF खाते में DOB या नाम है गलत तो ऐसे कराएं तुरंत ठीक

लेकिन ये अभी तक सुनिश्चित नहीं किया हुआ कि सरकार कब और कैसे दोनों योजनाओं के लिए एक समान वेतन सीमा तय करेगी.

यह भी देखें: पीएफ डबल कब और कैसे मिलता है?

Latest News7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर? 3 गुना हुआ तो बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा फिटमेंट फैक्टर? 3 गुना हुआ तो बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें