EPFO के कई सदस्य यह शिकायत कर रहे हैं कि उनके पीएफ करेक्शन रिक्वेस्ट्स, जो एंप्लॉयर द्वारा अप्रूव हो चुके हैं, महीनों से पीएफ ऑफिस द्वारा न तो अप्रूव किए जा रहे हैं और न ही रिजेक्ट किए जा रहे हैं। यह एक आम समस्या बन गई है और एंप्लॉयर भी शिकायत कर रहे हैं कि उनका डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (DSC) कई दिनों से पेंडिंग है। आइए इस समस्या के कारणों और संभावित समाधानों पर चर्चा करें।
देरी के कारण
EPFO की वेबसाइट पर उपलब्ध 235वीं सीबीटी मीटिंग की एजेंडा बुक में इस समस्या के कारण और समाधान पर चर्चा की गई है।
1. स्टाफ की कमी और सॉफ्टवेयर गड़बड़ियाँ
श्री केई जी ने बताया कि EPFO ऑफिस में 40 से 50 प्रतिशत स्टाफ की कमी है और सॉफ्टवेयर की गड़बड़ियों के कारण कर्मचारियों का मनोबल प्रभावित हो रहा है। काम का बोझ बहुत ज्यादा है, जिससे कार्य में देरी हो रही है।
2. DSC अप्रूवल में देरी
श्री अनुपम जी ने बताया कि कई केसेस में DSC को 3-4 महीने तक अप्रूवल नहीं दिया जा रहा है, जिससे KYC अपडेशन में देरी हो रही है। इस कारण एंप्लॉयर और एंप्लॉई दोनों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
क्या है इसका समाधान
1. EPFO से संपर्क करें
कई एंप्लॉयर्स ने अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अपने नजदीकी पीएफ ऑफिस से संपर्क किया और उनके DSC जल्द ही अप्रूव हो गए। नए एंप्लॉयर्स को भी पीएफ ऑफिस से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।
2. अधिकारियों की भर्ती
EPFO ने सर्कुलर पेज पर नए अधिकारियों की भर्ती और उनकी ट्रेनिंग की जानकारी दी है। इससे स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा और कार्य में तेजी आएगी।
EPFO की तरफ से की जा रही नई भर्तियों और ट्रेनिंग्स से कार्य में सुधार की उम्मीद है। इसके अलावा, सभी एंप्लॉयर्स और एंप्लॉई को समय-समय पर अपने पीएफ ऑफिस से संपर्क बनाए रखना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान जल्दी हो सके।
EPFO में पीएफ करेक्शन और DSC अप्रूवल में हो रही देरी की मुख्य वजह स्टाफ की कमी और सॉफ्टवेयर गड़बड़ियाँ हैं। लेकिन EPFO द्वारा नए अधिकारियों की भर्ती और उनकी ट्रेनिंग से यह समस्या जल्द ही सुलझने की उम्मीद है। तब तक, सभी एंप्लॉयर्स और एंप्लॉई को अपने नजदीकी पीएफ ऑफिस से संपर्क बनाए रखने की सलाह दी जाती है।