Life Certificate: अब घर बैठे ऐसे बनाए जीवन प्रमाण पत्र, EPFO ने सुझाया ये आसान तरीका, जाने पूरी प्रक्रिया

भारत सरकार ने पेंशनधारियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र प्रक्रिया को डिजिटल बना दिया है, जिससे वे घर बैठे मोबाइल का उपयोग करके प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। ईपीएफओ द्वारा बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया से, 6.6 लाख से अधिक पेंशनभोगियों ने इसे अपनाया है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

अब घर बैठे ऐसे बनाए जीवन प्रमाण पत्र, EPFO ने सुझाया ये आसान तरीका

Life Certificate: भारत सरकार ने पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिजिटल अवसरों का सृजन किया है। जीवन प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा पेंशनधारियों के लिए शुरू किया गया कार्यक्रम है, जिसकी मदद से रिटायर्ड कर्मचारियों की पेंशन नियमित रूप से आती रहती है। इस कदम का उद्देश्य वृद्धावस्था में आसानी से पेंशन प्राप्त करना और समय एवं संसाधनों की बचत करना है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जीवन प्रमाण पत्र का महत्व

पेंशनभोगियों के लिए हर वर्ष जमा कराया जाने वाला जीवन प्रमाण पत्र उनकी निरंतर पेंशन के लिए अनिवार्य होता है। यह पत्र उनके जीवित होने का प्रमाण होता है, जिसे पहले शारीरिक रूप से बैंकों या पोस्ट ऑफिस में जमा करना पड़ता था।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया

अब, डिजिटल युग के अनुरूप, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए EPFO ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर साझा की है। इस प्रक्रिया में आपके पास मोबाइल का 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा और इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है और आपका आधार नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए आपको जीवन प्रमाण पत्र फेस ऐप और आधार फेस आरडी डाउनलोड करके अपने चेहरे की पहचान के लिए स्कैनिंग करनी होती है। इसके बाद सभी डिटेल भरकर फ्रंट कैमरे से फोटो खींचकर सभी डिटेल्स सबमिट कर दें। इस तरह आपके जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रभावशीलता का आंकलन

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक 6.6 लाख से अधिक पेंशनर्स ने इस नवीन विधि को अपनाया है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 200% से अधिक की वृद्धि दर्शाता है। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया ने पेंशनभोगियों की जीवनशैली को सरल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस प्रणाली के विस्तार से अधिक से अधिक पेंशनर्स को लाभ मिलने की उम्मीद है, जिससे उनके जीवन में सुविधा और सुरक्षा का आभास होता है।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें