8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8वें वेतन आयोग को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। विभागीय अधिकारियों ने 8वें वेतन आयोग को लागू करने

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज
8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8वें वेतन आयोग को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। विभागीय अधिकारियों ने 8वें वेतन आयोग को लागू करने पर सहमति जताई है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार 2024 में 8वा वेतन आयोग लागू करने पर विचार कर रहे है, लेकिन यह समय थोड़ा लम्बा हो सकता है. क्योंकि अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. तो आइए जानते है 8वें वेतन आयोग को लेकर क्या बड़ा अपडेट आया है.

इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर एसोसिएशन (IRTSA) को भेजा गया पत्र

कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार 8वें वेतन आयोग गठित करने पर विचार कर सकती है। जिसके चलते कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ (IRTSA) से 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के संबंध में एक पत्र प्राप्त किया है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि 8वां वेतन आयोग 2024 में लागू होता है, तो यह अनुमान लगाया जाता है कि 1.12 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वेतन और भत्तों में वृद्धि का लाभ मिलेगा।

इसे भी जानें: एडवांस पीएफ निकालने के नियम

Latest NewsEPF passbook not available! क्या करें ? 2024

EPF Passbook Not Available दिखाए तो क्या करें?

8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट

यदि 8th Pay Commission में वृद्धि हुई तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की सैलरी में 20 % तक इजाफा हो सकता है. इतना ही नहीं, इसके अलावा महंगाई भत्ता (डीए), मकान किराया भत्ता (एचआरए), यात्रा भत्ता (टीए), और चिकित्सा भत्ता (एमए) जैसे अन्य भत्तों में भी वृद्धि की जा सकती है। कम सैलरी में भी वृद्धि होने की संभावना है और पेंशन धारकों की पेंशन भी बढ़ सकती है. यदि ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की मौज हो जायेगी.

इस दिन लागू हो सकता है ये कानून

8वें वेतन आयोग को लेकर विचार जारी है, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 8वां वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से लागू हो सकता है, लेकिन कुछ रिपोर्टों का कहना है कि 8वें वेतन आयोग की घोषणा 2024 के आम चुनावों के बाद हो सकती है। अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Latest Newsमोबाइल से ऑनलाइन UAN एक्टिवेट कैसे करें?

मोबाइल से ऑनलाइन UAN एक्टिवेट कैसे करें?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें