किसी भी प्राइवेट कर्मचारी के लिए EPF एक महत्वपूर्ण निधि होती है। जिस से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं का आवेदन वह EPFO द्वारा कर्मचारियों के लिए लांच किए गए Member e-SEWA पोर्टल जिसे UAN पोर्टल भी कहा जाता है। इस पोर्टल से पीएफ की दावा स्थिति देखी जाती है। पोर्टल की सेवाओं में PF को withdrawal करने की सेवा मुख्य है। किसी भी कर्मचारी द्वारा जब PF के लिए आवेदन किया जाता है तो सामान्यतः आवेदन प्रक्रिया कार्य दिवसों में 3 से 7 दिनों में पूरी हो जाती है। कभी-कभी इसमें अधिक दिन भी लग जाते हैं।
अपने द्वारा किए गए आवेदन की दावा स्थिति (EPF Claim Status) को UAN पोर्टल या UMANG मोबाइल एप की सहायता से आसानी से पता कर सकता है। इस आर्टिकल की सहायता से आप पीएफ की दावा स्थिति को पता करने की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिस से आप यह जान सकते हैं कि आपके द्वारा किया गया आवेदन स्वीकृत किया गया है, या रिजेक्ट कर दिया गया है। एवं आप उसकी स्थिति देख आवेदन को पुनः कर सकते हैं।
इस लेख में देखें:
पीएफ की दावा स्थिति कैसे पता करें?
यदि आपके द्वारा PF का आवेदन किया गया है तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार अपने पीएफ की दावा स्थिति देख सकते हैं:
- सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in में जाएं।
- EPFO की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज में Services में जाएँ एवं For Employees पर क्लिक करें।
- अब नए पेज में आप कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली Services में से Know Your Claim Status पर क्लिक करें।
- अब आप Click here to get redirected to passbook application पर क्लिक करें।
- अगले पेज में EPF Passbook & Claim Status पर साइन इन करने के लिए अपना UAN नंबर एवं Password दर्ज करें। दिया गया Captcha कोड भरें एवं Sign In पर क्लिक करें।
- पोर्टल पर साइन इन होने के बाद आप उस PF अकाउंट का चयन करें जिस पर आपने क्लैम किया हो।
- जैसे ही आप PF अकाउंट का चयन करते हैं आपको View Claim status का विकल्प प्राप्त हो जाता है। उस पर क्लिक करने पर आपको Claim ID, Claim Receipt date, Claim Form Type, Amount की जानकारी, Dispatch Date आदि जानकारी प्रदान की जाती है।
- आवेदन सफल होने पर आपको क्लैम स्टैटस Settled दिखाई देता हैं एवं यदि आपके आवेदन को रिजेक्ट Reject किया जाता है तो उसका कारण भी आपको यही पर प्रदान किया जाता है।
इस प्रकार आप उपर्युक्त प्रक्रिया के द्वारा UAN पोर्टल पर क्लैम स्टैटस देख सकते हैं।
उमंग एप से ईपीएफ क्लेम स्टेटस चेक करना
यदि आपके मोबाइल में UMANG एप है तो आप उसकी सहायता से भी EPF claim status देख सकते हैं, यदि आप UMANG मोबाइल एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर या एप स्टोर से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं:
- सबसे पहले अपने मोबाइल में UMANG एप पर जाएं।
- अपने UAN/EPF पंजीकृत मोबाइल नंबर से पोर्टल पर लॉगिन करें।
- अब एप के सर्च बार में EPFO सर्च करें।
- General Services में से Know Your Claim Status पर क्लिक करें।
- अब UAN नंबर दर्ज करें एवं एवं अपने UAN से लिंक मोबाइल नंबर में आए OTP को दर्ज करें। इसके बाद आप EPFO में लॉगिन हो जाएंगे।
- अब आपको आपके द्वारा किए गए सभी Claims की लिस्ट प्राप्त होती है, जिसमें से आप जिस क्लैम आईडी की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। इस प्रकार आप अपने द्वारा किए पीएफ आवेदन की दावा स्थिति को देख सकते हैं।
EPFO भेजता है SMS से अपडेट्स
किसी भी कर्मचारी द्वारा जब निम्न दो निम्न दो प्रक्रियाओं का आवेदन किया जाता है। तो EPFO द्वारा SMS के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाती है:
- जब भी कोई कर्मचारी PF क्लैम के लिए आवेदन करता है तब EPFO द्वारा SMS प्रदान किया जाता है।
- जब आवेदनकर्ता के बैंक अकाउंट में PF ट्रांसफ़र किया जाता है, तब भी EPFO द्वारा SMS से जानकारी प्रदान की जाती है।
इस प्रकार उपर्युक्त प्रक्रियाओं के माध्यम से कोई भी कर्मचारी अपने द्वारा किए गए PF के आवेदन की स्थिति की जानकारी को प्राप्त कर सकता है। इसके लिए सबसे अनिवार्य है कि कर्मचारी का UAN नंबर Activate रहे। एवं EPF अकाउंट से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर भी सक्रिय रहना चाहिए। जिस से EPFO द्वारा आपके नंबर पर SMS द्वारा भेजी गई जानकारी को आप प्राप्त कर सकते हैं।
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