ब्रेकिंग, EPS 95 पेंशन को लेकर बड़ी खबर जारी, जीवन प्रमाण पत्र जमा नही करने पर 19,934 पेंशनर्स की रूकी पेंशन

2 जुलाई 2024 तक, छत्तीसगढ़ में 19,934 पेंशनर्स का पेंशन भुगतान रुका हुआ है क्योंकि उन्होंने जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है। पेंशनर्स को जल्द से जल्द जीवन प्रमाण पत्र और आवश्यक दस्तावेज जमा करने की सलाह दी गई है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पेंशनभोगियों की EPS 95 पेंशन पर लगी रोक, जानिए पूरी खबर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। छत्तीसगढ़ भविष्य निधि संगठन कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 2 जुलाई 2024 तक 19,934 पेंशनर्स के पेंशन का भुगतान रुका हुआ है। इसका प्रमुख कारण यह है कि इन पेंशनर्स ने अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) प्रस्तुत नहीं किया है, जिसके चलते उनको पेंशन रुकी हुई है और उन्हें आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

जीवन प्रमाण पत्र न जमा करने पर पेंशन रुकी

बता दें, इसे मामले पर EPS 95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष एलएम सिद्दीकी ने बताया कि जिन पेंशनभोगियों ने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है, उन्हें तुरंत यह कार्य पूरा करना चाहिए। इसके लिए पेंशनर्स अपने निकटतम चॉइस सेंटर में जाकर या सीधे भविष्य निधि संगठन कार्यालय में जाकर जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। इन केंद्रों पर कार्यालीन समय के दौरान ऑपरेटर मौजूद रहते हैं, जो सदस्य की इस प्रक्रिया में सहायता करेंगे।

3 वर्ष से अधिक समय के मामलों में जरूरी दस्तावेज

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिन पेंशनर्स ने 3 वर्ष से अधिक समय से जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया है, उन्हें जीवन प्रमाण पत्र के साथ-साथ कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और बैंक खाते की सत्यापित प्रतिलिपि भी जमा करनी होगी। यह सत्यापन आपके बैंक मैनेजर द्वारा किया जाना आवश्यक है।

Latest NewsOPS Update: पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! पुरानी पेंशन पर आया बड़ा अपडेट

OPS Update: पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! पुरानी पेंशन पर आया बड़ा अपडेट

व्यापक प्रचार की आवश्यकता

EPS 95 पेंशन रुकने की समस्या का सामना कर रहे ऐसे सभी पेंशनर्स के लिए प्रदेश अध्यक्ष एलएम सिद्दीकी ने सभी से आग्रह किया है कि इस संदेश को अधिक से अधिक पेंशनर्स तक पहुँचाएं ताकि वे आवश्यक कार्रवाई कर सकें और अपनी पेंशन पुनः प्रारंभ करवा सकें।

सहायता के लिए संपर्क जानकारी

इसके अलावा यदि ईपीएफ सदस्य द्वारा किसी भी प्रकार की सहायता या स्पष्टीकरण के लिए जीपी सिंह, महासचिव, रायपुर से संपर्क किया जा सकता है उनका संपर्क नंबर है: 7974115863।

Latest NewsPF Transfer – EPFO Portal से EPF ट्रांसफर कैसे करें, जानें

PF Transfer – EPFO Portal से EPF ट्रांसफर कैसे करें,

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें