पेंशनधारकों और सीनियर सिटीजन को मिला शानदार तोहफा, एक साथ मिली 7 बड़ी खुशखबरी

सीनियर सिटीजन और पेंशनधारकों के लिए कई महत्वपूर्ण खबरें हैं। सरकार ने हेल्थ इंश्योरेंस की उम्र सीमा हटाई, हाईकोर्ट ने पेंशनधारकों के लिए राहत दी, और EPFO ने PF निकासी की सीमा बढ़ाई। HDFC Bank ने भी सीनियर सिटीजन के लिए खास ऑफर दिए हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइटें देखें।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पेंशनधारकों और सीनियर सिटीजन को मिला शानदार तोहफा, एक साथ मिली 7 बड़ी खुशखबरी

क्या आप सरकारी कर्मचारी थे और अब रिटायर हो चुके हैं, या आपके घर में कोई पेंशनभोगी या सीनियर सिटीजन है, तो आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है। हाईकोर्ट से पेंशनधारकों के लिए बड़ी राहत की खबरें भी आई हैं, इसके साथ ही मई महीने की पेंशन के साथ केंद्र सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है। । आइए, इन खबरों पर एक नजर डालते हैं।

65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी खरीद सकेंगे पॉलिसी

यदि आप पेंशनभोगी या सीनियर सिटीजन हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब किसी भी उम्र का व्यक्ति हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है। पहले यह सीमा 65 साल थी, जिसे अब हटा दिया गया है। IRDAI ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं।

सेवानिवृत्ति कर्मचारियों को हाईकोर्ट से बड़ी राहत

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पेंशनभोगियों को अब लंबित मामलों के लिए सालों-साल कोर्ट के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि अब सेवानिवृत्ति और पेंशन से संबंधित मामलों की सुनवाई रोज होगी और इनका निपटारा भी रोज किया जाएगा। यह आदेश हाईकोर्ट के जस्टिस गुरप्रीत सिंह ने जारी किया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट से पेंशनधारकों को बड़ी खुशखबरी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पेंशनधारकों को राहत देते हुए आदेश दिया है कि गलत वेतन भुगतान के आधार पर ग्रेच्युटी से काटी गई राशि को 6% ब्याज के साथ वापस किया जाए। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर यह आदेश दिया गया है और इसे एक महीने के भीतर लागू करने का निर्देश दिया गया है।

हिमाचल हाईकोर्ट का तोहफा

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने सेवानिवृत्त कर्मियों को 2016 से बढ़े हुए संशोधित वेतनमान का लाभ देने के आदेश दिए हैं। जो कर्मी 2016 से 2022 के बीच रिटायर हुए थे, उन्हें भी अब इसका लाभ मिलेगा। जज ज्योत्स्ना दुआ ने यह फैसला सुनाया है।

EPFO का बड़ा बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने PF खाताधारकों को राहत दी है। अब खाताधारक अपने या अपने आश्रित के इलाज के लिए खाते से ₹1 लाख तक की राशि निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा ₹50,000 थी जिसे बढ़ाकर ₹1 लाख कर दिया गया है। यह बदलाव 16 अप्रैल 2024 से लागू हो चुका है।

Latest NewsEPF के फंड से Home Loan भरने का है मन तो इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना रिटायरमेंट प्लानिंग बिगड़ जाएगी

EPF के फंड से Home Loan भरने का है मन तो इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना रिटायरमेंट प्लानिंग बिगड़ जाएगी

CGHS लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। ABHA ID बनाने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब आपको सितंबर 2024 तक ABHA ID/Number बनवाना होगा और अक्टूबर 2024 तक CGHS ID को ABHA ID/Number से लिंक करना होगा।

HDFC Bank का सीनियर सिटीजन के लिए तोहफा

HDFC Bank सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 0.25% का ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन केयर FD में निवेश की आखिरी तारीख 30 मई 2024 है। HDFC Bank 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल की FD पर 7.75% ब्याज दे रहा है।

जून की पेंशन को लेकर बड़ी खुशखबरी

जून महीने की पेंशन के साथ महंगाई भत्ता (DA) का भुगतान किया जाएगा। पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता 50% हो चुका है। जिनको Arrear नहीं मिला है, उन्हें भी इसका भुगतान जून महीने की पेंशन के साथ किया जाएगा। बैंक से पेंशन लेने वालों की पेंशन 25 तारीख तक और स्पर्श से पेंशन लेने वालों की पेंशन 30 तारीख तक खाते में जमा हो जाएगी।

पेंशन योजनाओं की तुलना

योजनालाभब्याज दरसमय सीमा
EPFOचिकित्सा खर्च के लिए ₹1 लाख तक की निकासीN/Aलागू
CGHSABHA ID बनाना और लिंक करना अनिवार्यN/Aसितंबर 2024
HDFC FDसीनियर सिटीजन के लिए अतिरिक्त 0.25% ब्याज7.75%30 मई 2024

इन सभी बदलावों और अदालती फैसलों से पेंशनभोगियों और सीनियर सिटीजन को बड़ी राहत मिली है। यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी अपडेट्स पर नजर रखें और अपनी सुविधाओं का सही तरीके से लाभ उठाएं।

Latest Newsनौकरी छोड़ने के बाद क्या कर्मचारी कर सकते हैं पीएफ खाते में योगदान?

EPFO News: नौकरी छोड़ने के बाद क्या कर्मचारी जारी रख सकते हैं पीएफ खाते में अपना योगदान? जानिए पूरी खबर

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें