सरकार का पेंशनधारकों को तोहफा, पेन्शनभोगी ऐसे बढ़वाये अपनी पेंशन और लाखों रुपए का Arrear लें

केंद्र सरकार ने CPENGRAMS PORTAL और पेंशन अदालत की शुरुआत की है, जिससे पेंशनधारकों की समस्याओं का तेजी से समाधान हो रहा है। पेंशनभोगियों को लंबित पेंशन, ग्रेच्युटी, PPO और पारिवारिक पेंशन के मामलों में त्वरित राहत मिली है। इस पोर्टल के माध्यम से पेंशनभोगी अपनी समस्याओं का समाधान आसानी से पा सकते हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

सरकार का पेंशनधारकों को तोहफा, पेन्शनभोगी ऐसे बढ़वाये अपनी पेंशन और लाखों रुपए का Arrear लें

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों की सुविधा के लिए CPENGRAMS PORTAL और पेंशन अदालत की शुरुआत की है, जिससे लाखों पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन और लंबित अदायगी में तेजी से समाधान मिल रहा है।

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग समय-समय पर पेंशन अदालत का आयोजन करता है ताकि पेंशनभोगियों से जुड़ी शिकायतों का त्वरित और प्रभावी समाधान किया जा सके।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आपको अपनी पेंशन से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं:

CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें:

सबसे पहले, आपको CPENGRAMS पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। यह पोर्टल पेंशनभोगियों को अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करने और उनकी स्थिति को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है।

पेंशन अदालत में भाग लें

यदि आपकी शिकायत CPENGRAMS पोर्टल के माध्यम से हल नहीं होती है, तो आप पेंशन अदालत में भाग ले सकते हैं। गृह मंत्रालय, रक्षा, वित्त विभाग, सीबीडीटी, आर्थिक मामलों के विभाग, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, रेलवे मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के पेंशनभोगी इन अदालतों में भाग लेते हैं।

आइए, जानते हैं कुछ मामलों के बारे में जिनके बारे में CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज करके समाधान प्राप्त हुआ।

8 साल बाद PPO में दूसरी पत्नी का नाम शामिल किया

85 बटालियन बीएसएफ के श्री मदन बहादुर सिंह ने अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद दूसरी शादी की थी, लेकिन PPO में दूसरी पत्नी का नाम शामिल नहीं किया गया था। उन्होंने 30 मई 2023 को CPENGRAMS PORTAL पर शिकायत दर्ज की। शिकायत का समाधान करते हुए दूसरी पत्नी का नाम PPO में शामिल किया गया।

Latest NewsEPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का इंतजार खत्म! जानिए कब आएगा ब्याज का पैसा, यूं करें चेक

EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों का इंतजार खत्म! जानिए कब आएगा ब्याज का पैसा, यूं करें चेक

सेवा निवृत्ति के बाद लंबित पेंशन अदायगी

श्री माणिक डोंगरे को सेवा निवृत्ति के बाद 10.37 लाख रुपये का ग्रेच्युटी भुगतान नहीं मिला था। उन्होंने 3 अगस्त 2023 को CPENGRAMS PORTAL पर शिकायत दर्ज की। उनकी शिकायत के समाधान के लिए पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने त्वरित कार्रवाई की और 10.37 लाख रुपये का एरियर भुगतान कराया।

अवकाश नकदीकरण और PPO

प्रोफेसर डॉ. अशोक कुमार को सेवा निवृत्ति के बाद अवकाश नकदीकरण और PPO नहीं मिला था। उन्होंने 2 जुलाई 2023 को CPENGRAMS PORTAL पर अपनी शिकायत दर्ज की। इस शिकायत के समाधान के लिए केंद्र सरकार की कर्मचारी भविष्य निधि योजना का उपयोग किया गया और 26.75 लाख रुपये का भुगतान कराया गया।

पारिवारिक पेंशन में देरी का समाधान

श्री कुमार को 24,24,000 रुपये की पारिवारिक पेंशन नहीं मिल रही थी। उन्होंने 30 मई 2023 को CPENGRAMS PORTAL पर शिकायत दर्ज की। समाधान के बाद उन्हें 9.33 लाख रुपये का भुगतान किया गया।

2020 से रुकी बकाया पेंशन का भुगतान

31 दिसंबर 2019 को सेवा निवृत्त हुए एक पेंशनभोगी को बकाया पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा था। उन्होंने CPENGRAMS PORTAL पर शिकायत दर्ज की और 29 जनवरी 2024 को उनका मामला सुलझाया गया।

केंद्र सरकार द्वारा पेंशनभोगियों के लिए उठाए गए इन कदमों से यह स्पष्ट होता है कि अब पेंशनभोगियों को अपनी लंबित पेंशन और अदायगी के लिए कहीं और भटकने की जरूरत नहीं है। CPENGRAMS PORTAL के माध्यम से वे आसानी से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

Latest NewsEPS-95 पेन्शनभोगियो को न्यूनतम पेंशन 7500+DA और हायर पेन्शन ना मिलने का कारण, क्यूँ हो रही है देरी

EPS-95 पेन्शनभोगियो को न्यूनतम पेंशन 7500+DA और हायर पेन्शन ना मिलने का कारण, क्यूँ हो रही है देरी

1 thought on “सरकार का पेंशनधारकों को तोहफा, पेन्शनभोगी ऐसे बढ़वाये अपनी पेंशन और लाखों रुपए का Arrear लें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें