केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए शुरू की ये सर्विस, मिलेगा 10 Pension Scheme का सीधा फायदा

केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए कई नई सुविधाएं घोषित की हैं, जैसे व्हाट्सएप पर पेंशन स्लिप, टोल फ्री नंबर पर मदद, घर पर बैंकिंग सेवा, टैक्स में छूट, मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस लाभ, और किसी भी बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए शुरू की ये  सर्विस, मिलेगा 10 Pension Scheme का सीधा फायदा

केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं, जिससे देश के लगभग एक करोड़ पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इन सुविधाओं का उद्देश्य पेंशनभोगियों की पेंशन, स्वास्थ्य और अन्य आवश्यकताओं का ध्यान रखना है। आइए, जानते हैं इन नई सुविधाओं के बारे में विस्तार से।

पेंशन स्लिप व्हाट्सएप पर

अब पेंशनभोगी अपनी पेंशन स्लिप और एरियर स्लिप व्हाट्सएप पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल में 9022690226 नंबर सेव करना होगा और इस नंबर पर “HI” लिखकर भेजना होगा। इसके बाद उनकी पेंशन स्लिप सीधे उनके व्हाट्सएप पर आ जाएगी।

टोल फ्री नंबर के जरिए मदद

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि पेंशनभोगियों को किसी प्रकार की तकलीफ है, उत्पीड़न हो रहा है, या वे अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो वे 14567 इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर उनकी समस्याओं का समाधान तुरंत किया जाएगा और उन्हें जरूरी मदद मिलेगी।

भ्रष्टाचार की शिकायत

अगर किसी पेंशनभोगी से सरकारी दफ्तर में घूस मांगी जाती है, तो वे 9594401866 नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस हेल्पलाइन पर उनकी शिकायत का समाधान तुरंत किया जाएगा।

घर पर बैंकिंग सुविधा

जो पेंशनभोगी बैंक जाने में असमर्थ हैं, उनके लिए घर पर बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए उन्हें केवल मामूली शुल्क देना होगा और बैंकिंग से संबंधित सभी काम घर पर ही हो जाएंगे।

टैक्स में छूट

सीनियर सिटीजन (60-80 वर्ष) को ₹3,00,000 तक और सुपर सीनियर सिटीजन (80 वर्ष से ऊपर) को ₹5,00,000 तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। 75 साल से ऊपर के पेंशनभोगियों को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आवश्यकता नहीं है।

मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस पर छूट

पेंशनभोगियों को मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस पर इनकम टैक्स में ₹50,000 तक की छूट मिलती है। यह सुविधा देश के सभी पेंशनभोगियों के लिए लागू है।

Latest Newsबड़ी खुशखबरी, पेंशन धारकों को शानदार तोहफ़ा पेंशन ऐसे बढ़वाएं पेंशनधारक

बड़ी खुशखबरी, पेंशन धारकों को शानदार तोहफ़ा पेंशन ऐसे बढ़वाएं पेंशनधारक

पोस्ट ऑफिस सेविंग पर लाभ

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलने पर पेंशनभोगियों को जमा धन पर कोई इनकम टैक्स नहीं देना होता है। साथ ही, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने पर 8.2% ब्याज का लाभ मिलता है।

रिकवरी पर रोक

तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पेंशनभोगियों से सेवा के दौरान अधिक भुगतान की गई राशि की रिकवरी नहीं की जाएगी। इसके साथ ही, रिटायरमेंट के बाद पेंशनभोगियों के खिलाफ कोई विभागीय कार्रवाई भी नहीं की जा सकती।

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा

पेंशनभोगी किसी भी बैंक शाखा में जाकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। यह सुविधा उन्हें किसी भी बैंक शाखा में उपलब्ध है, चाहे उनका खाता किसी भी बैंक में हो।

पासबुक पर PPO नंबर

केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि पेंशनभोगियों के पासबुक पर PPO नंबर दर्ज किया जाए। यह महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इसके गुम होने पर परेशानी हो सकती है।

नया सिस्टम

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने एक नया सिस्टम तैयार किया है। पेंशनभोगी अब 18180 2148 टोल फ्री नंबर या 7589002148 व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार की ये सुविधाएँ पेंशनभोगियों के जीवन को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए हैं। इनका उद्देश्य पेंशनभोगियों को उनकी पेंशन, स्वास्थ्य और अन्य आवश्यकताओं में सहूलियत प्रदान करना है।

Latest Newsआ गई बडी अपडेट, 18 महीने का एरियर कब मिलेगा, Arrear का टेबल जारी, खाते में आएंगे इतने पैसे

आ गई बडी अपडेट, 18 महीने का एरियर कब मिलेगा, Arrear का टेबल जारी, खाते में आएंगे इतने पैसे

2 thoughts on “केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए शुरू की ये सर्विस, मिलेगा 10 Pension Scheme का सीधा फायदा”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें