मोदी सरकार का पेंशनधारकों को दीर्घायु तोहफा, इस बाबत आदेश जारी

केंद्र सरकार ने केंद्रीय पेंशनधारकों के लिए 'दीर्घायु' एप लॉन्च किया है, जिससे पेंशनधारक घर बैठे ही पेंशन संबंधित समस्याओं का समाधान पा सकेंगे। इस एप के माध्यम से पेंशन स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, PPO जानकारी और ग्रीवेंस स्टेटस जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

मोदी सरकार का पेंशनधारकों को दीर्घायु तोहफा, इस बाबत आदेश जारी

केंद्र सरकार ने केंद्रीय पेंशनधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिससे पेंशनधारकों को बड़ी राहत मिलेगी। यह आदेश पेंशनधारकों की कई प्रकार की शिकायतों के निराकरण के उद्देश्य से जारी किया गया है। अब इसके बाद पेंशनधारकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। आइए जानते हैं इस नई सौगात के बारे में विस्तार से।

CPAO द्वारा ‘दीर्घायु’ एप का शुभारंभ

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) ने ‘दीर्घायु’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन का आदेश जारी किया है। इस एप के माध्यम से पेंशनधारक और फैमिली पेंशनधारक अपनी पेंशन से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान घर बैठे ही कर सकेंगे। यह एप विशेष रूप से पेंशनधारकों की समस्याओं को दूर करने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है।

‘दीर्घायु’ एप की प्रमुख विशेषताएं

सरल पंजीकरण प्रक्रिया

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पेंशनधारक इस एप को आसानी से अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने के बाद, पेंशनभोगी अपने PPO नंबर, जन्म तिथि या सेवानिवृत्ति तिथि के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

PPO और रिटायरमेंट बेनिफिट्स की जानकारी

इस एप के माध्यम से पेंशनधारक अपने PPO से जुड़ी सभी जानकारियाँ और रिटायरमेंट बेनिफिट्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह एप सभी व्यक्तिगत जानकारियाँ और लाभों की डिटेल्स एक क्लिक पर उपलब्ध कराती है।

ग्रीवेंस स्टेटस ट्रैकिंग

पेंशनधारक अपने शिकायतों (ग्रीवेंस) की स्थिति भी इस एप के माध्यम से देख सकते हैं। ग्रीवेंस का स्टेटस चेक करने की सुविधा के साथ, पेंशनधारक अपनी सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

Latest NewsRetirement Age Hike: रिटायरमेंट आयु को लेकर कर्मचारियों के बीच बड़ी खुशखबरी! रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोतरी…

Retirement Age Hike: रिटायरमेंट आयु को लेकर कर्मचारियों के बीच बड़ी खुशखबरी! रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोतरी…

24 महीनों का पेंशन स्लिप और बैंक स्टेटमेंट

इस एप के माध्यम से पेंशनधारक पिछले 24 महीनों का पेंशन स्लिप और मासिक बैंक खाता स्टेटमेंट भी देख सकते हैं। यह सुविधा पेंशनधारकों को अपनी वित्तीय स्थिति की निगरानी में मदद करती है।

हिंदी में भी उपलब्धता

‘दीर्घायु’ एप पूरी तरह से सुरक्षित है और रजिस्ट्रेशन के समय OTP के माध्यम से सत्यापन किया जाता है। यह एप हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है, जिससे हिंदीभाषी पेंशनधारक भी आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं।

सभी विभागों और बैंकों को निर्देश

केंद्र सरकार ने सभी विभागों और बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशनधारकों को इस एप के बारे में सूचित करें। सभी बैंकों को अपने दर्शनीय पटल पर इस एप का प्रचार-प्रसार करने और पेंशनभोगियों को इसके उपयोग के बारे में अवगत कराने के लिए कहा गया है।

केंद्र सरकार का यह कदम पेंशनधारकों के जीवन को अधिक सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। ‘दीर्घायु’ एप के माध्यम से पेंशनधारक अब घर बैठे ही अपनी सभी पेंशन संबंधित समस्याओं का समाधान पा सकेंगे। यह एप न केवल समय की बचत करेगा, बल्कि पेंशनधारकों के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय माध्यम भी प्रदान करेगा।

Latest NewsNPS में रिटायरमेंट के बाद 1 लाख पेंशन के लिए कितने रूपये करने होंगे जमा

NPS में रिटायरमेंट के बाद 1 लाख पेंशन के लिए हर महीने कितने रूपये करने होंगे जमा, जाने पूरी डिटेल

7 thoughts on “मोदी सरकार का पेंशनधारकों को दीर्घायु तोहफा, इस बाबत आदेश जारी”

  1. मा. प्रधानमंत्री,
    सर्व केंद्रिय कर्मचारी के बारेमे सोचते है पेन्शन डिये, बढाव उनाको तो पहलेसे मिळते है .लेकीन EPS 95 अंतर्गत सरकारी निमसरकारी उनको तो रू.1000.00. मिळता है. हमारा पैसा आपके पास जमा है उसके बारेमे सोचाते नाही.

    प्रतिक्रिया
    • आदरणीय पंतप्रधान श्रीमान मोदीजी,
      ईपीएस पेन्शन में सुकून से शांती शिस्त समाधान या आशिर्वाद मिलते रहें तो वो सभी बुजुर्गोंकी तमन्ना पूरी हो इसीलिए दिलमें दिलबर बैठा है और इन्सानियत रूहानियत के संग संग चले… आप सचमुच किरपालु है हां जी ,तो ईपीएस पेन्शन में बढोत्री हो.. जिस लोगोंने कई दफा़ लोकसभा और विधानसभा इलेक्शन में मतदान किया है और आपने सत्ता भी दीड है … धन्यवाद, जरूरी है और मानवियता का मसिहा बनें और आशिर्वाद लें …जी

      प्रतिक्रिया
  2. माननीय मोदीजी,प्लिज आप हमारे EPF 95 के जितके रिटायर्ड कर्मचारी है उनको भी रू.7500/- + मेहेंगायी भत्ता+मेमेडिकल.alloमंजूर किजीये, हम सभी आपके साथही रहेंगे.

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें