ITR Filling: HRA पर चाहिए टैक्स छूट तो संभाल कर रखें ये 4 दस्तावेज, आयकर विभाग की जांच से ऐसे करें खुद को सुरक्षित

नौकरीपेशा व्यक्तियों को HRA क्लेम के लिए चार महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आवश्यक हैं: वैलिड रेंट एग्रीमेंट, रेंट रिसीप्ट, ऑनलाइन भुगतान स्टेटमेंट, और मकान मालिक का PAN कार्ड। ये दस्तावेज़ आयकर लाभ उठाने और आयकर विभाग के नोटिस का सामना करने में मदद करते हैं।

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Written by Rohit Kumar

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ITR Filling HRA पर चाहिए टैक्स छूट तो संभाल कर रखें ये 4 दस्तावेज

नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) एक महत्वपूर्ण घटक है, जो उनकी सैलरी स्लिप में शामिल होता है। यह न केवल आवासीय किराए पर खर्च की गई राशि का एक हिस्सा प्रदान करता है बल्कि इनकम टैक्स में छूट प्राप्त करने का एक ज़रिया भी है। फिर भी, HRA क्लेम करने के लिए विशेष दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, जो सही प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित करते हैं और फर्जीवाड़े से बचाव करते हैं। आइए इन दस्तावेज़ों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

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वैध रेंट एग्रीमेंट

रेंट एग्रीमेंट आपके और मकान मालिक के बीच की वैध किराया संबंधी समझौते को दर्शाता है और यह आयकर नियमों के अनुरूप होना चाहिए। इस दस्तावेज़ में मकान मालिक और किराएदार दोनों की बुनियादी जानकारी और उनकी पैन डिटेल्स शामिल होनी चाहिए। इस एग्रीमेंट में मासिक किराये की राशि, टीडीएस के नियमों का उल्लेख, और दोनों पक्षों की पूर्ण जानकारी शामिल होती है। यह सुनिश्चित करता है कि किराये का भुगतान आयकर नियमों के अनुसार दर्ज किया गया है।

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मकान मालिक का PAN कार्ड

PAN कार्ड न केवल आपके HRA क्लेम के लिए जरूरी है बल्कि ये यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा चुकाया गया किराया वास्तविक और वैध है। अगर आपका वार्षिक किराया 1 लाख रुपये से अधिक है, तो मकान मालिक का PAN आवश्यक होता है। यह आपको आयकर छूट का दावा करने में सहायता करता है और गलत PAN के उपयोग से उत्पन्न हो सकने वाली किसी भी जांच से बचाता है।

रेंट रिसीप्ट

किराए की भुगतान रसीद यह साबित करने के लिए आवश्यक है कि आपने मकान मालिक को किराया नियमित रूप से दिया है। यह रिसीप्ट HRA क्लेम के समय आपकी वैधता को साबित करने के लिए जरूरी होती है, जिसके लिए आपको रेंट की रिसिप्ट संभाल कर रखनी चाहिए। 

ऑनलाइन रेंट भुगतान स्टेटमेंट

आधुनिक समय में, ऑनलाइन भुगतानों का प्रचलन बढ़ रहा है। यूपीआई, नेट बैंकिंग, और क्रेडिट कार्ड जैसे माध्यमों से किए गए रेंट भुगतान की सुविधा से आप अपने भुगतानों का ठोस प्रमाण प्रदान कर सकते हैं। ये रिकॉर्ड आपके भुगतान की प्रमाणिकता को साबित करते हैं और किसी भी विवादित स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की सहायता से आप न केवल अपने HRA क्लेम को वैध ठहरा सकते हैं बल्कि किसी भी आयकर विभाग की जांच में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। ये दस्तावेज़ आपको निश्चिंतता प्रदान करते हैं और आपके वित्तीय लेनदेन को और अधिक पारदर्शी और व्यवस्थित बनाते हैं।

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