23 लाख PF सदस्यों को मिलेगा EPS Pension का जबरदस्त फायदा, 14 से होगा मिलना होगा शुरू 

EPF कार्यालय ने निर्णय लिया है कि 14 जून 2024 के बाद 6 महीने से कम सेवा वाले पेंशनभोगियों को भी पेंशन का पैसा मिलेगा। यह बदलाव हर साल 23 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करेगा, जो पहले सिर्फ 7 लाख थे। इससे पेंशनभोगियों के जीवन में सुधार आएगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Updated on

23 लाख PF सदस्यों को मिलेगा EPS Pension का जबरदस्त फायदा, 14 से होगा मिलना होगा शुरू 

EPF खाते में दो मुख्य घटक होते हैं: पीएफ और पेंशन। पुराने नियमों के तहत, अगर आपकी सेवा 6 महीने से कम थी, तो पेंशन का पैसा आपको नहीं मिलता था। यह पैसा सरकार अपने पास रख लेती थी। EPF कार्यालय ने हाल ही में एक बड़ा निर्णय लिया है जिससे 23 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं इस फैसले का पूरा विवरण।

नया कानून और इसका प्रभाव

14 जून 2024 के बाद, अगर आपने फॉर्म 10C भरा और आपकी सेवा चाहे एक महीने की हो, आपको पेंशन का पैसा मिलेगा। पहले यह सुविधा सिर्फ PF के लिए थी, लेकिन अब यह पेंशन के लिए भी लागू हो गई है। इस बदलाव से हर साल 7 लाख से अधिक EPS मेंबर लाभान्वित होंगे।

आंकड़ों का विश्लेषण

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पिछले साल 7 लाख पेंशनभोगियों का पैसा 6 महीने की न्यूनतम सेवा पूरी नहीं करने के कारण फंस गया था। अगर हम मान लें कि प्रत्येक पेंशनभोगी का औसत पेंशन 5000 रुपये था, तो यह कुल मिलाकर 350 करोड़ रुपये होता है। यह पैसा अब इन पेंशनभोगियों को मिलेगा।

पीएफ कार्यालय की नई पॉलिसी

PF कार्यालय ने एक प्रेस रिलीज जारी की है जिसमें बताया गया है कि इस संशोधन से 23 लाख पेंशनभोगियों को हर साल लाभ मिलेगा। यह संख्या पहले के 7 लाख से बढ़कर 23 लाख हो गई है, जो एक बड़ा परिवर्तन है।

Latest NewsForgot UAN: मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें

Forgot UAN 2024: मोबाइल से UAN नंबर कैसे पता करें

प्रक्रिया और आवश्यकताएं

अगर आपने 14 जून 2024 से पहले फॉर्म 10C भरा और आपकी सेवा 6 महीने से कम थी, तो अब आपको पेंशन का पैसा मिलेगा। पहले, 6 महीने से कम सेवा वाले पेंशनभोगियों का दावा खारिज कर दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

यह बदलाव पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी राहत है। अब उन्हें 6 महीने से कम सेवा के बावजूद पेंशन का पैसा मिलेगा। यह सरकार और EPF कार्यालय का एक सराहनीय कदम है जो लाखों पेंशनभोगियों के जीवन में सुधार लाएगा।

सर्कुलर यहाँ से देखें : Press Information Bureau (pib.gov.in)

Latest NewsUAN से आधार कार्ड लिंक कैसे करें | How To link Aadhaar card With UAN number.

UAN से आधार कार्ड लिंक कैसे करें | How To link Aadhaar card With UAN number.

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें