EPFO में बैंक डिटेल्स नहीं अपडेट कीं? आपकी पेंशन हो सकती है बंद – अभी करें ये जरूरी काम

EPFO में बैंक खाता अपडेट करना पेंशन और अन्य लाभों की निर्बाध प्राप्ति के लिए आवश्यक है। इस लेख में, हमने आपको बताया कि आप इसे आसानी से कैसे अपडेट कर सकते हैं, ताकि आपकी पेंशन में कोई रुकावट न आए।

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Written by Rohit Kumar

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EPFO में बैंक डिटेल्स नहीं अपडेट कीं? आपकी पेंशन हो सकती है बंद – अभी करें ये जरूरी काम
EPFO में बैंक डिटेल्स नहीं अपडेट कीं?

अगर आपने अपना बैंक खाता EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) में अपडेट नहीं किया है, तो आपकी पेंशन में रुकावट आ सकती है। यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बैंक खाता अपडेट न होने की स्थिति में पेंशन का भुगतान नहीं हो पाता।

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EPFO में बैंक खाता अपडेट क्यों महत्वपूर्ण है?

EPFO के तहत पेंशन और अन्य लाभ सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर होते हैं। यदि EPFO के पास आपका बैंक खाता अपडेट नहीं है, तो पेंशन का भुगतान रुक सकता है। इसके अलावा, यदि बैंक खाता जानकारी गलत या पुरानी है, तो आपके पेंशन की रकम सही तरीके से ट्रांसफर नहीं हो पाएगी। इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके बैंक खाते की जानकारी EPFO के साथ अपडेट हो और सही हो।

EPFO में बैंक खाता ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

अब हम आपको EPFO में अपना बैंक खाता ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका बताएंगे। यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है और आप इसे केवल कुछ मिनटों में पूरा कर सकते हैं।

सबसे पहले, आपको UAN Member Portal पर लॉगिन करना होगा। इसके लिए आपको अपना UAN (Universal Account Number) और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। एक बार लॉगिन करने के बाद, ‘Manage’ टैब पर क्लिक करें और ‘KYC’ (Know Your Customer) विकल्प पर जाएं।

KYC पेज पर आपको ‘Bank’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना बैंक खाता नंबर और IFSC कोड डालने होंगे। ध्यान रखें कि आपके द्वारा डाला गया IFSC कोड सही होना चाहिए ताकि बैंक खाता सही तरीके से लिंक हो सके।

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जब आप IFSC कोड डालेंगे, तो बैंक और शाखा का नाम स्वतः आ जाएगा। इसके बाद आपको नाम की पुष्टि करनी होगी, और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके बैंक खाता विवरण और EPFO रिकॉर्ड में नाम समान हो। यदि नाम में कोई अंतर है, तो आपको इसे ठीक करने की आवश्यकता होगी।

अब, आप ‘Save’ बटन पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करें। OTP डालने के बाद, ‘Submit’ पर क्लिक करें। इसके बाद, आपकी जानकारी आपके नियोक्ता को भेजी जाएगी और वह इसे EPFO के Employer Portal के माध्यम से अनुमोदित करेगा। एक बार अनुमोदन हो जाने के बाद, आपकी बैंक खाता जानकारी EPFO के रिकॉर्ड में अपडेट हो जाएगी।

सामान्य समस्याएं और समाधान

बैंक खाता अपडेट करते समय कुछ सामान्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आपका नाम और बैंक खाता विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो पेंशन भुगतान में समस्या हो सकती है। ऐसे में, आपको अपने नियोक्ता से संपर्क करके नाम में सुधार करवाना होगा। अगर IFSC कोड गलत है, तो आपको सही IFSC कोड डालने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, अगर आपको OTP प्राप्त नहीं हो रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर EPFO रिकॉर्ड में सही है। यदि OTP नहीं आ रहा है, तो इसे अपडेट करें।

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