EPFO हुआ अपग्रेड, दावों का निपटान अब 30% तेजी से, जाने डिटेल

EPFO ने सॉफ्टवेयर अपग्रेड के जरिए दावा प्रसंस्करण में 30% वृद्धि दर्ज की है। नई प्रणाली ने दावा अस्वीकृति दर को भी कम किया है, और भविष्य में और सुधार की योजना है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO सॉफ्टवेयर अपग्रेड, दावों का निपटान अब 30% तेजी से

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म में महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर अपग्रेड के माध्यम से दावा प्रसंस्करण (Processing) में उल्लेखनीय सुधार दर्ज किया है। हालिया डेटा दिखाता है कि अगस्त और सितंबर के महीनों में दावा प्रसंस्करण में साल-दर-साल लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस सुधार का श्रेय ज्यादातर संगठन द्वारा किए गए तकनीकी अपग्रेडेशन को जाता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दावा प्रसंस्करण में बढ़ोतरी

EPFO ने अपने सिस्टम को अपडेट करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) के साथ साझेदारी की, जिससे उनके डिजिटल प्लेटफॉर्म की क्षमता में विशेष रूप से वृद्धि हुई। नई प्रणाली ने दावा अस्वीकृति दर को भी कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जो कि पहले लगभग 13 प्रतिशत थी और अब 2022-23 में 34 प्रतिशत हो गई है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

चुनौतियां और समाधान

धीमे दावा प्रसंस्करण की समस्या विशेष रूप से उन ग्राहकों के लिए बड़ी थी जिन्हें तत्काल वित्तीय जरूरतें थीं। अस्वीकृति दर में वृद्धि मुख्य रूप से संगठन के आंकड़ों और दावेदारों की सूचनाओं के बीच विसंगतियों और आईटी अवसंरचना के तकनीकी मुद्दों के कारण हुई थी। हालांकि, नई सॉफ्टवेयर प्रणाली ने इन समस्याओं को दूर किया है और दावा प्रसंस्करण की गति और सटीकता दोनों में सुधार किया है।

आगामी प्रोजेक्ट्स

EPFO अब हार्डवेयर अपग्रेड और अतिरिक्त सॉफ्टवेयर संवर्द्धन पर काम कर रहा है ताकि यह दक्षता स्थायी रहे। सरकार एक केंद्रीकृत डेटाबेस की स्थापना कर रही है जो ग्राहकों के रिकॉर्ड को एकत्रित रखेगा और भुगतान प्रणालियों को सुव्यवस्थित करेगा। इसके अलावा, नीतिगत बदलावों ने दस्तावेज़ आवश्यकताओं में ढील दी है, जिससे आंशिक निकासी के लिए अस्वीकृति दर में कमी आई है।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें