प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने की CPGRAMS पोर्टल पर निपटाई गई शिकायतों की लिस्ट जारी

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 1 से 18 सितंबर, 2024 के बीच 67,688 शिकायतों का निपटान किया। इसमें श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग सहित अन्य मंत्रालय शामिल हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने CPGRAMS पोर्टल पर निपटाई गई शिकायतों की लिस्ट जारी की

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) की हालिया रिपोर्ट ने भारतीय सरकारी मशीनरी के सुधार और प्रतिक्रिया क्षमता के महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर किया है। 1 से 18 सितंबर, 2024 के बीच कुल 67,688 शिकायतों का निवारण हुआ है, जो केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों की गतिशीलता और समर्पण को दर्शाता है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

शीर्ष प्रदर्शनकारी मंत्रालय

  • श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सर्वाधिक 10,148 शिकायतों का निवारण किया।
  • वित्तीय सेवा विभाग (बैंकिंग प्रभाग) ने 6,605 शिकायतों का समाधान किया।
  • कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने 5,158, भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने 3,239 और रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) ने 3,116 शिकायतों का सफलतापूर्वक निपटान किया।

सफलता की कहानियां

शिकायत निवारण के विभिन्न मामले

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • OROP 2 की शिकायत: भारतीय वायुसेना के सेवानिवृत्त कर्मिक, श्री संदीप कुमार ने OROP 2 की तीसरी और चौथी किस्त के लिए शिकायत की, जिसका निपटान 40,423 रुपये के भुगतान के साथ किया गया।
  • मातृत्व दावे की प्रक्रिया: श्रीमती अनामिका ने ESIC कानपुर में अपने मातृत्व दावे की देरी के लिए शिकायत दर्ज की। शिकायत के 1 महीने के भीतर 1,54,518 रुपये का भुगतान सुनिश्चित किया गया।
  • आयकर रिफंड: श्री नितिन श्रीवास्तव ने गलत आयकर मांग के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसका समाधान 33,770 रुपये के रिफंड के साथ हुआ।
  • उज्ज्वला गैस कनेक्शन: श्रीमती अल्पना खातून की उज्ज्वला गैस कनेक्शन में देरी की शिकायत का निवारण एक सप्ताह के भीतर हुआ।

ये कहानियां न केवल विभागीय कार्यकुशलता को प्रदर्शित करती हैं, बल्कि नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और उनके मुद्दों के समर्थन में सरकार की सजगता को भी दर्शाती हैं। CPGRAMS पोर्टल के माध्यम से, नागरिक अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और सकारात्मक परिवर्तन की दिशा में एक कदम उठा सकते हैं।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें