PF Withdrawal: मेडिकल इमरजेंसी के लिए पीएफ से निकाल सकते हैं इतना पैसा, जानिए पैसा निकालने का तरीका

EPFO ने मेडिकल इमरजेंसी में PF से तुरंत पैसे निकालने की सुविधा प्रदान की है। अब बिना मेडिकल बिल जमा किए ₹1 लाख तक की राशि ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए प्राप्त की जा सकती है, जिससे तत्काल राहत मिलती है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

PF Withdrawal: मेडिकल इमरजेंसी के लिए पीएफ से निकाल सकते हैं इतना पैसा, जानिए तरीका

PF Withdrawal: मेडिकल इमरजेंसी में अचानक से आने वाले खर्चों की समस्या को ध्यान में रखते हुए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ खाताधारकों के लिए एक बेहद उपयोगी सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत, आप अपने PF खाते से आपातकालीन मेडिकल परिस्थितियों में ₹1 लाख तक की राशि बिना किसी बिल जमा किए निकाल सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो अस्पताल में भर्ती होने या अन्य चिकित्सा खर्चों का सामना कर रहे हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पहले की तुलना में नई सुविधा कैसे है अलग?

पहले EPF से चिकित्सा खर्च के लिए पैसे निकालने हेतु अस्पताल में भर्ती का बिल जमा करना अनिवार्य था। यह प्रक्रिया जटिल और समय लेने वाली थी। लेकिन, कोविड-19 महामारी के बाद, EPFO ने इस प्रक्रिया को सरल कर दिया है। अब बिना किसी बिल के महज आवेदन देकर आप पैसे निकाल सकते हैं, जिससे इमरजेंसी के दौरान तेज़ी से मदद मिलती है​।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPF से पैसे निकालने की प्रक्रिया

EPF से पैसे निकालने की प्रक्रिया अब पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुकी है। इस प्रक्रिया को कुछ सरल चरणों में पूरा किया जा सकता है:

  1. पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने UAN और पासवर्ड से लॉग इन करें।
  2. ऑनलाइन सेवाएं सेक्शन में जाएं और क्लेम फॉर्म (Form 31) भरें।
  3. अपने बैंक खाते के आखिरी चार अंक दर्ज करें और वेरिफाई करें।
  4. फॉर्म में मेडिकल एडवांस के रूप में निकासी का कारण चुनें, और राशि दर्ज करें।
  5. चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करें और अपने पते की जानकारी दर्ज करें।
  6. गेट ओटीपी पर क्लिक करें, ओटीपी दर्ज करें, और आपका क्लेम प्रोसेस हो जाएगा​।

किन बातों का ध्यान रखें?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि यह सुविधा आपातकालीन स्थितियों में तुरंत राहत प्रदान करती है, लेकिन यह आपके सेवानिवृत्ति फंड पर असर डाल सकती है। अगर आप अभी अपने PF खाते से पैसे निकालते हैं, तो आपके रिटायरमेंट के समय मिलने वाली राशि पर इसका प्रभाव पड़ेगा।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी सेवानिवृत्ति में 30 साल शेष हैं और आपने अभी ₹1 लाख निकाले, तो इससे आपके रिटायरमेंट फंड पर लगभग ₹1.56 लाख का प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इस सुविधा का उपयोग करते समय अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें