EPFO News: देश के 7 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खबर! खाते में जमा होगा इतना ब्याज, पीएफ बैलेंस ऐसे करें चेक

वित्त वर्ष 2024 के लिए ईपीएफओ ने 8.15% की ब्याज दर तय की है। ब्याज की राशि अगस्त के पहले सप्ताह में खातों में जमा की जाएगी। ब्याज दर और खाता जानकारी के लिए उमंग ऐप उपयोगी है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

EPFO News: देश के 7 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खबर! खाते में जमा होगा इतना ब्याज, पीएफ बैलेंस ऐसे करें चेक

इस वित्त वर्ष के बजट के बाद, EPFO ने वित्त वर्ष 2024 के लिए सभी नौकरीपेशा व्यक्तियों के पीएफ खातों में 8.15% की दर से ब्याज जमा करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में खातों में यह ब्याज दिखाई नहीं दे रहा है, परन्तु EPFO के अनुसार, अगस्त के प्रथम सप्ताह में ब्याज का पैसा जमा कर दिया जाएगा।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPFO के आधिकारिक घोषणा के बिना ही, संस्था ने ब्याज दर की पुष्टि की और उसके जमा की अपेक्षित तारीख की जानकारी साझा की। खाताधारकों को उनके बैलेंस पर आधारित ब्याज की गणना के अनुसार, यदि किसी के खाते में 7 लाख रुपये हैं, तो उन्हें लगभग 58,000 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

यह जानने के लिए की आपके पीएफ खाते में कितना पैसा है, इसकी जानकारी आप घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFO में पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना होगा। जानकारी अंग्रेजी में चाहिए तो LAN के बजाय ENG, हिंदी के लिए HIN, और तमिल के लिए TIM टाइप करें।

उमंग ऐप से बैलेंस चेक करें

उमंग ऐप से बैलेंस चेक करने के लिए आप इसे अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें। फोन नंबर रजिस्टर कर ऐप में लॉग इन करें। मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाकर EPFO विकल्प चुनें और View Passbook में जाकर यूएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक करें।

EPFO ने क्लेम सुविधा को भी बहुत आसान बना दिया है, जिससे अब पीएफ खाताधारक आसानी से अपने खाते का विवरण और क्लेम प्रक्रिया कर सकते हैं।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें