DA Hike: सीआरपीएफ के 3.5 लाख जावानों/ अफसरों के डीए में हुई बढ़ोतरी, HRA में मिलेगा ये आर्थिक लाभ

सीआरपीएफ में महंगाई भत्ते (DA) की दर 46% से बढ़ाकर 50% की गई है। इससे जवानों और अधिकारियों के हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी वृद्धि हुई है। नई दरें 30%, 20% और 10% हैं, और एरियर का भुगतान भी किया जाएगा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

सीआरपीएफ के 3.5 लाख जावानों/ अफसरों के डीए में हुई बढ़ोतरी, HRA में मिलेगा ये आर्थिक लाभ

DA Hike: देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल ‘CRPF’ में तैनात सवा तीन लाख जवानों और अधिकारियों को आर्थिक फायदा मिलने वाला है। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते (DA) में की गई वृद्धि के बाद सभी कर्मियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी वृद्धि की गई है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

डीए में वृद्धि और उसका प्रभाव

केंद्र सरकार ने पहली जनवरी से DA की दरों को 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया था। इसके बाद CRPF समेत सभी सरकारी विभागों के कर्मचारियों के भत्तों में भी वृद्धि की गई। वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है के महंगाई भत्ता में वृद्धि के बाद HRA में भी वृद्धि की गई है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

HRA की नई दरें

हाउस रेंट अलाउंस की नई दरों के अनुसार:

  • एक्स श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए 27% से बढ़ाकर 30% कर दिया गया है।
  • वाई श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए 18% से बढ़ाकर 20% कर दिया गया है।
  • जेड श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए 9% से बढ़ाकर 10% कर दिया गया है।

HRA वृद्धि का लाभ

CRPF के सभी योग्य कार्मिकों को यह लाभ मिलेगा और उन्हें एक जनवरी 2024 से बढ़े हुए HRA के साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इससे जवानों और अधिकारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उन्हें महंगाई से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलेगी।

आधिकारिक सूचना और क्रियान्वयन

CRPF ने सभी यूनिटों को सूचित किया है कि वे DA की नई दरों के अनुसार HRA में वृद्धि करें। गृह मंत्रालय और वित्त मंत्रालय की सलाह के बाद यह निर्णय लिया गया है और इसे सभी संबंधित विभागों और मंत्रालयों में लागू किया गया है।

यह कदम न केवल CRPF के जवानों के लिए बल्कि अन्य केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के लिए भी एक महत्वपूर्ण आर्थिक सहायता साबित होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी कर्मचारी अपने सेवा काल में उचित वित्तीय लाभ प्राप्त करें और महंगाई के प्रभाव को सहन करने में सक्षम हों।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें