DA Arrears Payment: 7.5 लाख कर्मचारियों को रक्षाबंधन का मिलेगा तोहफा, अगस्त की इस तारीफ को आएगी DA एरियर की पहली किस्त

मध्य प्रदेश के 7.5 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को रक्षाबंधन से पहले 19 अगस्त को डीए एरियर्स की पहली किस्त मिलेगी। मार्च 2024 में सरकार ने 1 जुलाई 2023 से 4% महंगाई भत्ता दिया था और इसका बकाया तीन किस्तों में जुलाई, अगस्त, और सितंबर 2024 में दिया जाएगा। कर्मचारियों ने सरकार से अतिरिक्त महंगाई भत्ता और राहत की भी मांग की है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

DA Arrears Payment: 7.5 लाख कर्मचारियों के लिए अगस्त की इस तारीख को आएगी DA एरियर की पहली किस्त

DA Arrears Payment: मध्य प्रदेश के 7.5 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों के लिए रक्षाबंधन से पहले बड़ी खुशखबरी आई है। राज्य सरकार ने घोषणा की है कि उन्हें DA (महंगाई भत्ता) एरियर की पहली किस्त 19 अगस्त को मिल जाएगी, जिससे वे इस त्योहार को और भी खुशी के साथ मना सकेंगे।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

DA एरियर की किस्त की विस्तृत जानकारी

सरकार ने 1 जुलाई 2023 से 4% की वृद्धि के साथ महंगाई भत्ता देना शुरू किया था। इस बढ़ोतरी के साथ, वित्त विभाग ने आठ महीने के बकाया भत्ते को तीन किस्तों में वितरित करने का निर्णय लिया था। ये किस्तें क्रमशः जुलाई, अगस्त और सितंबर 2024 में दी जाएंगी। इस प्रक्रिया को आधिकारिक रूप से 23 जुलाई को अंतिम रूप दिया गया था।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कर्मचारियों की मांग और सरकार की प्रतिक्रिया

इस मामले पर कर्मचारी संगठन के प्रदेश सचिव ने उमा शंकर तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा की सरकार ने फरवरी 2024 में बढ़ाए गए DA के एरियर के आदेश जारी कर दिए हैं, लेकिन फरवरी 2024 में बढ़ाए गए 4% DA और महंगाई राहत की पूरी जानकारी और आदेश जारी नहीं किए हैं। इससे कर्मचारी समुदाय में कुछ आक्रोश है और उन्होंने सरकार से इसे जल्द से जल्द निपटाने की मांग की है।

लाडली बहना योजना का विस्तार

इसके अलावा, सरकार ने लाडली बहना योजना के तहत सावन के महीने में महिला लाभार्थियों के खातों में 250 रुपये अतिरिक्त जमा करने की घोषणा की है। यह राशि हर महीने जमा किए जाने वाले 1250 रुपये के अलावा होगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस कदम को भारतीय संस्कृति में श्रावण मास के महत्व के अनुरूप बताया है।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश सरकार के ये कदम न सिर्फ कर्मचारियों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करेंगे बल्कि यह सांस्कृतिक रूप से भी महत्वपूर्ण अवसरों पर उन्हें समर्थन देने का प्रयास है। इससे उन्हें अपने त्योहारों और महत्वपूर्ण दिनों को और अधिक उत्साह और संतोष के साथ मनाने का अवसर मिलेगा।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें