Old Pension News: पुरानी पेंशन योजना पर लोकसभा से आयी बड़ी खबर, बजट के पहले और बजट में वित्त मंत्री से ऐलान

पुरानी पेंशन योजना की बहाली की उम्मीदें बजट से पहले और बाद में निराशा में बदल गईं। लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के पास इसे बहाल करने का कोई प्रस्ताव नहीं है, जिससे कर्मचारियों में गहरा असंतोष और विरोध उत्पन्न हुआ।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Old Pension News: पुरानी पेंशन योजना पर लोकसभा से आयी बड़ी खबर, बजट के पहले और बजट में वित्त मंत्री से ऐलान

पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इस बजट से कुछ अच्छी खबर मिलने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें बजट से पहले और बाद में दोनों ही मौकों पर निराशा का सामना करना पड़ा। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान वित्त मंत्री से इस मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब ने कर्मचारियों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सांसद प्रणिति सुशीलकुमार शिंदे ने उठाया मुद्दा

पूर्व गृहमंत्री सुशीलकुमार शिंदे की बेटी प्रणिति शिंदे ने लोकसभा में बजट सत्र के दौरान पुरानी पेंशन योजना का मुद्दा उठाया।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लोकसभा में चर्चा

सांसद प्रणिति शिंदे ने वित्त मंत्री से पूछा कि क्या सरकार पुरानी पेंशन योजना को लागू करने पर विचार कर रही है और अगर हां, तो 1 जनवरी, 2004 के बाद सेवा में आए सभी कर्मचारियों के लिए इसे कब तक लागू किया जाएगा।

वित्त मंत्रालय का जवाब

इस पर वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जवाब दिया कि भारत सरकार के पास पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के लिए कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। पंकज चौधरी ने इस मुद्दे को सिरे से खारिज कर दिया।

बजट में दूसरा झटका

बजट से पहले पुरानी पेंशन योजना पर झटका लगा और बजट पेश होने के बाद एनपीएस (नई पेंशन योजना) में संशोधन को लेकर भी झटका मिला। संशोधन के तहत कर्मचारी के अंतिम बेसिक वेतन का 50% देने की योजना थी, जिसकी घोषणा की उम्मीद थी, लेकिन बजट में इसकी घोषणा नहीं की गई।

कर्मचारियों का विरोध

वित्त राज्य मंत्री के बयान से कर्मचारी आहत हैं। उनका कहना है कि सरकार की मंशा कभी भी पुरानी पेंशन देने की नहीं है। बीजेपी सरकार हमेशा से कर्मचारी विरोधी रही है। पेंशन को बीजेपी के शासनकाल में बंद किया गया और बीजेपी कर्मचारियों के भले के बारे में कभी नहीं सोच सकती।

1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती हुए कर्मचारियों को नई पेंशन योजना दी जाती है, जिसमें सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें केवल ₹1000-2000 पेंशन मिलती है। इससे कर्मचारियों ने कई बार पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग की है।

हाल के घटनाक्रमों से स्पष्ट हो गया है कि सरकार पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के पक्ष में नहीं है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों में गहरी निराशा और विरोध उत्पन्न हुआ है।

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

4 thoughts on “Old Pension News: पुरानी पेंशन योजना पर लोकसभा से आयी बड़ी खबर, बजट के पहले और बजट में वित्त मंत्री से ऐलान”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें