PPO: पेंशन लेने वालों के जरूरी क्यों होता है PPO नंबर, भूल गए तो नहीं मिलेगी पेंशन, दोबारा कैसे पाए

किसी भी कर्मचारी को भविष्य में पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए PPO नंबर या Pension Payment Order होना बेहद जरूरी है. यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

PPO: पेंशन लेने वालों के जरूरी क्यों होता है PPO नंबर, भूल गए तो नहीं मिलेगी पेंशन, दोबारा कैसे पाए

किसी भी कर्मचारी को भविष्य में पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए PPO नंबर या Pension Payment Order होना बेहद जरूरी है. यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो 12 अंकों का नंबर होता है. PPO नंबर से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनकी पेंशन प्राप्त करने का अधिकार देता है। अगर आप अपना पीपीओ नंबर भूल गए है तो कई जरूरी काम रुक सकते है, लेकिन आप इसे दोबारा प्राप्त कर सकते है. तो आइए जानते है PPO नंबर दोबारा कैसे पाएं.

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PPO नंबर भूल जाने पर दोबारा ऐसे पाएं

यदि कोई भी कर्मचारी अपना PPO नंबर भूल गया या खो दिया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप दोबारा से इसे प्राप्त कर सकते है.

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज में Online Services में जाकर Pensioners Portal विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब अगले पेज में Know Your Pension Status ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर Knows your PPO No. ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपने EPF से जुड़े बैंक खाते/ PF नंबर को दर्ज करके फॉर्म को सबमिट कर लीजिए.
  • जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करेंगे तो आपके सामने PPO नंबर आ जायेगा.
  • इसके अलावा आप संबंधित कार्यालय से संपर्क करके भी अपना पीपीओ नंबर प्राप्त कर सकते है, उसके लिए सेवा अवधि का प्रमाण, पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ सकती है.

PPO नंबर दोबारा प्राप्त करने की प्रक्रिया प्रत्येक राज्य में अलग -अलग हो सकती है. अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित कार्यालय से संपर्क कर सकते है.

PPO नंबर की जरूरत कहां-कहां होती है ?

जब हम PF खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते है तो इसके लिए PPO नंबर की जरूरत पड़ती है. इसलिए आपकी पासबुक में पीपीओ नंबर दर्ज होना चाहिए. इस नंबर की मदद से पेंशनर की पहचान होती है और यह पेंशन की रकम और भुगतान की शर्तों को बताता है.

इस नंबर का उपयोग पेंशनभोगी द्वारा बैंक खाते में पेंशन जमा करने के लिए किया जाता है और ये विभिन्न पेंशन लाभों का दावा करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त आप पेंशन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने या कंप्लेंट करने के लिए PPO नंबर की जरूरत होती है. ऑनलाइन पेंशन स्टेटस चेक करने के लिए भी पीपीओ नंबर की आवश्यकता होती है.

पेंशन से जुड़े अधिकतर काम करने के लिए PPO नंबर की जरूरत होती है इसलिए इसे सुरक्षित रखे और किसी के साथ शेयर न करें. पीपीओ नंबर खो जाने पर तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें.

eps 95 pension latest news
अब पेंशन से संबंधित समस्याओं के बारे में लेख

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें