PF क्लेम किया लेकिन पैसा नहीं आया? ऐसे करें स्टेटस चेक, सिर्फ 2 मिनट में मिल जाएगी पूरी जानकारी

PF का पैसा नहीं मिला तो घबराएं नहीं! इस लेख में जानें EPFO पोर्टल, UAN लॉगिन, UMANG ऐप और शिकायत पोर्टल की मदद से कैसे मिनटों में क्लेम स्टेटस चेक करें और अपना पैसा समय पर प्राप्त करें।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Provident Fund यानी PF एक अहम वित्तीय सुरक्षा है जो नौकरीपेशा लोगों के भविष्य के लिए बचत का ज़रिया बनती है। लेकिन जब PF क्लेम करने के बाद भी पैसा बैंक खाते में नहीं पहुंचता, तो यह काफी निराशाजनक होता है। हालाँकि इस स्थिति में घबराने की ज़रूरत नहीं है। आज हम जानेंगे कि इस तरह की स्थिति में क्या करें और कैसे महज़ 2 मिनट में PF क्लेम स्टेटस चेक कर पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें: EPF कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सैलरी में हो सकता है जबरदस्त इजाफा, वेज लिमिट होगी ₹21,000

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPFO की वेबसाइट से तुरंत स्टेटस चेक करें

यदि आपने हाल ही में PF क्लेम किया है और पैसा अभी तक नहीं आया है, तो सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लेम स्टेटस की जांच करनी चाहिए। EPFO पोर्टल पर लॉगिन करते ही आप अपने UAN (Universal Account Number) के माध्यम से क्लेम की स्थिति देख सकते हैं। यदि क्लेम ‘Settled’ दिखा रहा है लेकिन पैसे का ट्रांसफर नहीं हुआ, तो यह स्पष्ट संकेत हो सकता है कि बैंक खाते की जानकारी में कोई गड़बड़ी है या ट्रांजैक्शन NEFT समय में हो रही देरी के कारण पेंडिंग है।

UAN मेंबर पोर्टल और UMANG ऐप से जानकारी

आज के डिजिटल युग में EPFO ने अपनी सेवाओं को अत्यधिक सुगम बना दिया है। आप अपने UAN मेंबर पोर्टल के माध्यम से भी PF क्लेम स्टेटस देख सकते हैं। वहीं अगर आप स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो UMANG ऐप एक शानदार विकल्प है। ऐप में लॉगिन करने के बाद EPFO सेक्शन में जाकर ‘Track Claim’ पर क्लिक करें और UAN के ज़रिए स्टेटस जांचें। यह प्रक्रिया बेहद सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

SMS और मिस्ड कॉल से कैसे पाएं स्टेटस?

यदि आपके पास इंटरनेट नहीं है, तो भी EPFO ने आसान उपाय दिए हैं। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN HIN फॉर्मेट में SMS भेजें। ‘HIN’ यहां हिंदी भाषा को दर्शाता है, जिसे अपनी पसंदीदा भाषा के कोड से बदला भी जा सकता है। इसके अलावा 9966044425 पर मिस्ड कॉल देने पर भी आपको SMS के ज़रिए जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

यह भी देखें: EPS 95 से पैसे निकालना चाहते हैं? जानिए क्या आप निकाल सकते हैं पूरी राशि या नहीं

क्लेम ‘Settled’ के बाद भी पैसा न आए तो ये हो सकते हैं कारण

अक्सर ऐसा देखा गया है कि PF क्लेम Settled होने के बावजूद पैसा 2-3 कार्य दिवस तक नहीं आता। इसका कारण हो सकता है NEFT प्रक्रिया की देरी। यह प्रक्रिया केवल बैंकिंग कार्यदिवसों में होती है, इसलिए सप्ताहांत या छुट्टियों के दौरान थोड़ा इंतजार करना चाहिए।

दूसरा कारण बैंक खाते की गलत जानकारी हो सकता है। UAN पोर्टल पर जाकर ‘KYC’ सेक्शन में अपनी बैंक डिटेल्स की जाँच अवश्य करें। अगर कोई त्रुटि मिलती है तो उसे सुधारें और अपने नजदीकी EPFO ऑफिस में जाकर Reauthorization Letter और एक रद्द चेक की प्रति जमा करें। इस प्रक्रिया में 10 से 15 दिन का समय लग सकता है।

शिकायत कैसे दर्ज करें और समाधान प्राप्त करें

यदि ऊपर बताए गए सभी प्रयासों के बावजूद भी PF की राशि आपके खाते में नहीं पहुंच रही है, तो आप EPFO Grievance Portal पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह पारदर्शी है और 30 दिनों के भीतर समाधान सुनिश्चित करता है। आप चाहें तो सोशल मीडिया जैसे Twitter और Facebook पर भी EPFO से संपर्क कर सकते हैं।

क्षेत्रीय कार्यालय का सहयोग कब लें?

जब ऑनलाइन माध्यमों और शिकायत पोर्टल से समाधान नहीं निकलता, तब आपका अंतिम विकल्प रहता है नजदीकी EPFO क्षेत्रीय कार्यालय का दौरा करना। वहाँ जाकर आप अपने दस्तावेज़ दिखा सकते हैं और संबंधित अधिकारी से समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान Reauthorization Letter के साथ एक रद्द चेक और आधार कार्ड साथ ले जाना ज़रूरी होता है।

यह भी देखें: EPFO की न्यूनतम पेंशन कितनी बढ़ी है? देखें 2025 तक का रिकॉर्ड

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें