आजकल पीएफ (Provident Fund) से जुड़े अधिकतर काम ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते हैं, जिससे कर्मचारी भविष्य निधि से संबंधित सेवाएं अधिक सुलभ हो गई हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि खाता धारक अपना EPFO अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं और उनका मोबाइल नंबर भी बदल चुका होता है। इस स्थिति में वेबसाइट पर लॉगिन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। EPFO ने हाल ही में इस समस्या का समाधान बताया है, जिससे उपयोगकर्ता अपने अकाउंट को फिर से एक्सेस कर सकते हैं और नया मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।
EPFO ने बताया समस्या का समाधान
हाल ही में EPFO के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से इस प्रक्रिया की जानकारी साझा की गई है। ईपीएफओ ने स्पष्ट किया है कि यदि खाता धारक पासवर्ड भूल जाते हैं और उनका मोबाइल नंबर भी बदल चुका है, तो वे आधार या पैन कार्ड की जानकारी का उपयोग करके अपना अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं।
स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया:
- अकाउंट रिकवरी के लिए आधार या पैन का उपयोग करें
सबसे पहले, लॉगिन प्रक्रिया के दौरान ‘Forgot Password’ विकल्प चुनें। यहां आपको ओटीपी (OTP) के स्थान पर आधार या पैन कार्ड की जानकारी देने का विकल्प मिलेगा। - केवाईसी से जानकारी का मिलान
आपकी दी गई जानकारी को ईपीएफओ के रिकॉर्ड में सेव किए गए केवाईसी डिटेल्स से मिलाया जाएगा। यदि जानकारी मेल खाती है, तो नया ओटीपी आपके हालिया अपडेट किए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। - ओटीपी का उपयोग कर लॉगिन करें
नए मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के जरिए आप अपने ईपीएफओ अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। - मोबाइल नंबर अपडेट करें
लॉगिन के बाद, Member Login सेक्शन में जाकर अपने अकाउंट का मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। इससे भविष्य में पासवर्ड रिकवरी प्रक्रिया और आसान हो जाएगी।
क्यों महत्वपूर्ण है मोबाइल नंबर अपडेट करना?
EPFO की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सही मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है। अधिकांश डिजिटल सेवाएं जैसे पासबुक चेक करना, पीएफ बैलेंस जानना, और क्लेम ट्रैक करना मोबाइल ओटीपी पर निर्भर करती हैं।