Modi 3.0 में National Pension System में बदलाव! किन्हें मिलेगी NPS Guaranteed Pension?

मोदी 3.0 सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में बड़े बदलाव किए हैं। अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 40-50% पेंशन के रूप में गारंटी मिलेगी। जानिए कैसे ये बदलाव आपके रिटायरमेंट को सुरक्षित बनाएंगे और किन्हें मिलेगा इसका फायदा।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Modi 3.0: जैसा की आप सभी जानते है की किसी भी नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए उसके रिटायरमेंट के बाद का सहारा उसकी पेंशन होती है। जिसके कारण बहुत से व्यक्ति आप भविष्य को सुरक्षित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में अपनी आय का कुछ हिस्सा निवेश करते है। ताकि इस स्कीम के जरिए उनका भविष्य सुरक्षित रहे।

आप सभी को यह बता दे की इस स्कीम के अंतर्गत 18 से 70 वर्ष आयु के व्यक्ति अपनी आय का कुछ हिस्सा स्कीम में निवेश कर सकते है। पेंशन फंड विनियामक विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा विनियमित और प्रशासित इस स्कीम ने दिसंबर 2023 में शुरुआत की थी।

Modi 3.0 में National Pension System में बदलाव! किन्हें मिलेगी NPS Guaranteed Pension?
हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लेकिन आप सभी को यह बता दे की यह सभी राज्यों में लागू नहीं है। लेकिन Modi 3.0 सरकार में NPS में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जिससे इसमें निवेश करना और भी फायदेमंद हो गया है। आइए जानते हैं, किन्हें मिलेगी NPS गारंटीड पेंशन और इसके क्या फायदे हैं।

दो टाइप का होता है NPS अकाउंट

टियर 1: यह एक स्थायी रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसमें व्यक्ति या नियोक्ता नियमित रूप से धनराशि का निवेश करते हैं।

टियर 2: यह एक वैकल्पिक पेंशन खाता होता है, जिसमें निवेश करना स्वैच्छिक होता है। इस खाते का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जिनके पास पहले से टियर 1 अकाउंट हो। यह उत्पाद लॉक-इन अवधि को कम करने के उद्देश्य से बनाया गया है।

Latest NewsModi 3.0 में मिलेगी सौगात, 8th Pay Commission का गठन क्यों जरूरी, कितनी बढ़ेगी सैलरी/पेंशन

Modi 3.0 में मिलेगी सौगात, 8th Pay Commission का गठन क्यों जरूरी, कितनी बढ़ेगी सैलरी/पेंशन

इन 4 कैटेगरीज में होता है निवेश

  1. इक्विटी और संबंधित निवेश.
  2. कॉर्पोरेट लोन और संबंधित निवेश
  3. सरकारी बांड और संबंधित निवेश
  4. ऑप्शनल इंवेस्टमेंट फंड

NPS में निवेश के कई फायदे

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करने वालों को अपने निवेश के लिए दो विकल्प मिलते हैं: एक्टिव और ऑटो। ऑटो ऑप्शन में, आपकी निवेश राशि को आपकी उम्र के आधार पर विभिन्न संपत्ति श्रेणियों में स्वचालित रूप से विभाजित किया जाता है। इसके साथ-साथ आप सभी को यह भी बता दे की इस स्कीम में निवेश की लागत काफी कम होती है। यह किसी भी म्यूचुअल फंड की तुलना में काफी कम होती है। इसके अलावा, NPS में निवेश करने वाले कर्मचारियों को आयकर में भी बड़ी छूट मिलती है। इस स्कीम के तहत इक्विटी से डेट ऑप्शन में ट्रांसफर करने पर कोई कर नहीं देना पड़ता है।

केंद्र में मोदी 3.0 सरकार बनने के बाद सरकार ने NPS के लिए बड़ा प्रस्ताव रखा है। अब NPS के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 40 से 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिलेगा। सरल शब्दों में, यदि आपका अंतिम वेतन 50,000 रुपये प्रति माह है, तो आपको 20,000 से 25,000 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेंगे।

किन्हें मिलेगी NPS Guaranteed Pension?

हाल ही में, केंद्र सरकार ने नई पेंशन योजना (NPS) के तहत गारंटीड पेंशन की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। यह प्रस्ताव स्वीकार होने पर, 2004 से NPS में शामिल सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार इन कर्मचारियों को पेंशन देने की गारंटी प्रदान करती है।

Latest Newsपीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे ट्रांसफर करें | How to transfer PF online

पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे ट्रांसफर करें | How to Transfer PF Online

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें