8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नई सरकार बनते ही मिलेगा बड़ा सरप्राइज!

अगर आप एक केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपको भी अपनी सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार रहता होगा. लोकसभा चुनाव के परिणाम जून में आने वाले है,

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नई सरकार बनते ही मिलेगा बड़ा सरप्राइज!

अगर आप एक केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपको भी अपनी सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार रहता होगा. लोकसभा चुनाव के परिणाम जून में आने वाले है, जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग से जुड़ी खबरें आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. जानकारी के मुताबिक, यदि महंगाई भत्ते से इजाफा होगा तो 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के मुद्दे पर विचार किया जाएगा. हालांकि अभी तक 8वें वेतन आयोग के गठन पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। तो आइए जानते है नई सरकार बनते ही केंद्रीय कर्मचारियों को क्या बड़ा सरप्राइज मिलेगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए में वृद्धि

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में साल में दो बार वृद्धि की जाती है – एक जनवरी-जून छमाही के लिए और दूसरी जुलाई-दिसंबर छमाही के लिए। पहली छमाही में 4% की बढ़ोतरी हो चुकी है, सब सभी कर्मचारियों को जुलाई छमाही के भत्ते का इंतजार है.

जुलाई छमाही में 7th Pay Commission बढ़ाने की संभावना

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हर साल के जुलाई महीने में DA वृद्धि पर विचार किया जाता है. जुलाई-दिसंबर छमाही के लिए डीए में वृद्धि की घोषणा आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर में होती है, लेकिन इसका प्रभाव 1 जुलाई से लागू होता है। वर्तमान समय में, केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50% है. यदि जुलाई छमाही में 4% की वृद्धि होती है, तो यह 54% हो जायेगा. वहीं अगर ये वृद्धि 3% होती है तो 7th Pay Commission 53% तक पहुंच जाएगा।

इसे भी जानें: EPFO: पीएफ योजना से जुड़ेंगे लाखों नए कर्मचारी, वेतन सीमा ₹15,000 से बढ़ाकर ₹21,000 किया जाएगा

Latest Newsआ गई बडी अपडेट, 18 महीने का एरियर कब मिलेगा, Arrear का टेबल जारी, खाते में आएंगे इतने पैसे

आ गई बडी अपडेट, 18 महीने का एरियर कब मिलेगा, Arrear का टेबल जारी, खाते में आएंगे इतने पैसे

8वें केंद्रीय वेतन आयोग (नया अपडेट)

8वें केंद्रीय वेतन आयोग (8th CPC) की स्थापना के विषय में विचार किया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ से व्यय विभाग को 8वें वेतन आयोग के गठन के संबंध में एक पत्र भेजा है।

ये पत्र 22 फरवरी, 2024 को भेजा गया था और इसमें संघ से 8वें CPC के विषय में उनके विचार और सुझाव मांगे गए थे। लेकिन कुछ समय पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने पहले ही सदन में स्पष्ट कर दिया था कि 8वें CPC के गठन का कोई प्रस्ताव नहीं है। अब नए अपडेट के बाद कर्मचारियों में उम्मीद जगी हैं कि नई सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर सकती है.

Latest NewsPPF Interest Rate: 7.1% से 12% हो सकती है ब्याज दर?

PPF Interest Rate: 7.1% से 12% हो सकती है ब्याज दर?

2 thoughts on “8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नई सरकार बनते ही मिलेगा बड़ा सरप्राइज!”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें