7th Pay Commission: DA के 50% होने पर बढ़ गए 2 भत्ते, सैलरी में हर महीने बढ़कर मिलेंगे 11,000 रुपये

7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता (डीए) 50% तक बढ़ा दिया गया

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

7th Pay Commission: DA के 50% होने पर बढ़ गए 2 भत्ते, सैलरी में हर महीने बढ़कर मिलेंगे 11,000 रुपये

7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता (डीए) 50% तक बढ़ा दिया गया है। यानी की कर्मचारियों को इस भत्तों के तहत मिलने वाली राशि में वृद्धि होगी. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि सैलरी में प्रतिमाह 11,00 रूपये तक की वृद्धि हो सकती है. तो आइए जानते है DA के अलावा और किन दो भत्ते में बढ़ोतरी होगी.

इन दो भत्तों में हुई महत्वपूर्ण वृद्धि

केंद्र सरकार ने इस साल अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डियरनेस अलाउंस (DA) में 50% तक का इजाफा किया था। इसके साथ ही, कुछ अन्य अलाउंसेज जैसे children education allowance (CEA) और हॉस्टल सब्सिडी भी 25% तक बढ़ गई हैं।

DoPT ने दिए सवालों के जवाब

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पिछले कुछ समय से भत्तों में हुई वृद्धि को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब में, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने 25 अप्रैल 2024 को एक स्पष्टीकरण जारी किया है। जिसमे उन्होंने कहा कि -केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए (Dearness Allowance) 1 जनवरी 2024 से 50% तक बढ़ा दिया गया है। DA में वृद्धि के बाद बच्चों के शिक्षा भत्ते (CEA) और छात्रावास सब्सिडी में 25% की वृद्धि हुई है।

बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी में बढ़ोतरी

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी ऑफिस मेमोरेंडम के अनुसार,बच्चों के शिक्षा भत्ते (CEA) और छात्रावास सब्सिडी में 25% की वृद्धि होने के बाद बच्चों की शिक्षा के लिए रिम्बर्समेंट अमाउंट 2,812.5 रुपये प्रतिमाह ( Fixed) और हॉस्टल सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति माह (Fixed) रहेगी। यह राशि कर्मचारियों को उनके आवश्यकतानुसार मिलेगी, वास्तविक खर्च की परवाह किए बिना।

दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते में इजाफा

विभाग ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते को सामान्य दरों से दोगुनी यानी 5625 रुपये प्रति माह (फिक्स्ड) होगा। इसके अलावा दिव्यांग महिलाओ को बच्चों की देख -रेख की लिए हर महीने 3,750 रुपये स्पेशल अलाउंस मिलेगा.

ये बड़े बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू हो गए है, जब से DA में बढ़ोतरी हुई थी.

वेतन में वृद्धि और लाभार्थी

डीए और भत्तों में वृद्धि का संयुक्त प्रभाव कर्मचारियों के वेतन में महत्वपूर्ण वृद्धि लाएगा। अनुमान है कि यह वृद्धि प्रति माह 11,000 रुपये तक हो सकती है। वेतन वृद्धि का लाभ केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर लागू होगा। इसमें शिक्षक, रक्षा कर्मी, बैंक कर्मी और अन्य सरकारी कर्मचारी शामिल हैं।

Latest NewsEPFO Passbook Online - ईपीएफ पासबुक देखने एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया

EPFO Passbook देखने एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया

केंद्र सरकार बेसिक सैलरी के साथ DA को मर्ज करेगी ?

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2024 से लागू होने वाली महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 4% की वृद्धि की घोषणा की है।यह वृद्धि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को मिलेगी, जिनकी संख्या लगभग 49.18 लाख और 67.95 लाख है। डीए में 4% की वृद्धि के बाद, यह अब मूल वेतन का 50% हो जायेगा. लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों का कहना है कि सरकार DA को वेतन में शामिल कर सकती है, हालांकि अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

केंद्र सरकार ने मार्च के पहले सप्ताह में कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनभोगियों के लिए डियरनेस रिलीफ (डीआर) में 4% बढ़कार 50% करने की घोषणा की थी। लेकिन अभी तक कोई ऐसी घोषणा नहीं की गई है कि क्या केंद्र सरकार बेसिक सैलरी के साथ DA को मर्ज करेगी।

ये सभी बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू होंगे, जब डीए में 4% की बढ़ोतरी हुई थी।

यहां तक कि ये बदलाव कर्मचारियों के जीवन में बड़े उलझने पैदा कर रहे हैं। जब तक केंद्र सरकार इस बारे में एक स्पष्ट निर्णय नहीं लेती, कर्मचारियों के बीच यह असमंजस ही जारी रहेगा।

यहां तक कि एक ओर कर्मचारियों की मांग है कि केंद्र सरकार डीए को बेसिक सैलरी के साथ मर्ज करे, वहीं दूसरी ओर कई लोग इसे नकारते हैं। इस बीच, सरकार की अगली कदम की प्रतीक्षा जारी है।

जो भी हो, यह बदलाव कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर हो सकती है क्योंकि यह उनकी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है। इसी के साथ, सरकार को भी कई मामलों में आर्थिक बोझ कम करने का मौका मिलेगा।

Latest NewsPF Withdrawal Rules- पीएफ निकालने के नियम 2023

PF Withdrawal Rules: पीएफ निकालने के नियम 2024

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें