7th Pay Commission: मोदी सरकार की केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी 1 जुलाई से 55% मिलेगा महंगाई भत्ता!

1 जुलाई 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकता है, जिससे यह 55% हो जाएगा। इससे पहले, 1 जनवरी 2024 को DA में 4% की बढ़ोतरी की गई थी।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 1 जुलाई 2024 से एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) बढ़ाया जाएगा। इससे पहले, केंद्र सरकार ने मार्च 2024 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसे 1 जनवरी 2024 से लागू माना गया था। अब जुलाई से महंगाई भत्ता फिर से बढ़ने की संभावना है।

7th Pay Commission: मोदी सरकार की केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी 1 जुलाई से 55% मिलेगा महंगाई भत्ता!

जुलाई से महंगाई भत्ता 55% होने की उम्मीद

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी सरकार को तीसरा टर्म मिलने के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकता है। अगर सरकार 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाती है, तो यह 1 जुलाई 2024 से बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हालांकि, पिछले ट्रेंड्स को देखते हुए, सरकार ने 1 जुलाई वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सितंबर-अक्टूबर तक ही किया है। इस बार भी ऐसा ही होने की संभावना है, लेकिन घोषणा जब भी हो, यह 1 जुलाई 2024 से लागू माना जाएगा। वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है।

1 जनवरी 2024 को बढ़ा था DA

1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के भत्ते भी बढ़ाए जाएंगे। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (Department of Personnel and Training – DoPT) ने 2 अप्रैल 2024 को ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया, जिसमें केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिल रहे भत्तों में बढ़ोतरी के निर्देश दिए गए थे।

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी वृद्धि

महंगाई भत्ता (DA) 50% तक पहुंचने के बाद, सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance – HRA) की दरों को X, Y और Z शहरों में क्रमशः 30%, 20% और 10% तक रिवाइज कर दिया है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला मकान किराया भत्ता उस शहर की केटेगरी पर निर्भर करता है जिसमें वे रहते हैं। पहले X, Y और Z शहरों के लिए HRA क्रमशः 27%, 18% और 9% था, जिसे बढ़ाकर अब 30%, 20% और 10% कर दिया गया है।

Latest NewsEPFO Interest Rate: मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अब PF पर मिलेगा इतना ब्याज, जानें अकाउंट में कब आएगा पैसा

EPFO Interest Rate: मोदी सरकार ने दिया तोहफा, अब PF पर मिलेगा इतना ब्याज, जानें अकाउंट में कब आएगा पैसा

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का प्रभाव

महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को वित्तीय लाभ होगा। यह वृद्धि न केवल उनकी मासिक आय को बढ़ाएगी, बल्कि उनकी जीवनशैली में भी सुधार करेगी। इसके अलावा, अन्य संबंधित भत्तों में भी वृद्धि होगी, जिससे कर्मचारियों का कुल वेतन पैकेज और भी आकर्षक हो जाएगा।

इस महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के पीछे का कारण तेजी से बढ़ रही महंगाई और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index – CPI) में हो रही वृद्धि है। सरकार का यह कदम कर्मचारियों की क्रय शक्ति को बनाए रखने और उनकी जीवन यापन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उठाया गया है।

महंगाई भत्ते (DA) में यह बढ़ोतरी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत है।

Latest NewsNPS में बदलाव: क्या वाकई मोदी सरकार कर्मचारियों के पक्ष में है?

NPS में बदलाव: क्या वाकई मोदी सरकार कर्मचारियों के पक्ष में है?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें