PF वालों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, अकाउंट में कब आएगा ब्‍याज का पैसा? देखें

EPFO ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए EPF की ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर 8.25% कर दी है, लेकिन ब्याज अभी तक जमा नहीं हुआ है। ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और 23 जुलाई के बाद ट्रांसफर हो सकता है। EPF सदस्य ऑनलाइन और ऑफलाइन राशि निकाल सकते हैं।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

PF वालों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, अकाउंट में कब आएगा ब्‍याज का पैसा? देखें

नई दिल्ली: यदि आप वेतनभोगी वर्ग से हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फरवरी 2024 में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रॉविडेंट फंड (PF) पर ब्याज दर को 8.15% से बढ़ाकर 8.25% करने की घोषणा की थी। हालांकि, अभी तक सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 का EPF ब्याज जमा नहीं किया गया है, जिससे लोग जानना चाहते हैं कि यह ब्याज कब मिलेगा।

ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी

हाल ही में एक EPF सदस्य ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ब्याज के बारे में सवाल पूछा था। इसके जवाब में EPFO ने कहा कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही खाते में पैसा दिखाई देगा। ब्याज का पूरा भुगतान एक बार में किया जाएगा और किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। सूत्रों के अनुसार, सरकार 23 जुलाई के बाद ब्याज ट्रांसफर कर सकती है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन निकासी सुविधा

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के अंत तक EPFO ने 28.17 करोड़ सदस्यों के खातों में वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज जमा किया था। EPF को पीएफ (भविष्य निधि) के नाम से भी जाना जाता है और यह कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण सेविंग और पेंशन योजना है। सदस्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से राशि निकालने या ट्रांसफर करने का दावा कर सकते हैं।

Latest Newsबंद हो गया EPF अकाउंट कैसे करें फिर से एक्टिव, जानें पूरा प्रॉसेस

बंद हो गया EPF अकाउंट कैसे करें फिर से एक्टिव, जानें पूरा प्रॉसेस

12% योगदान आवश्यक

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) 20 या अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक आवश्यक सेविंग स्कीम है। EPF और एमपी अधिनियम के तहत कर्मचारी को अपनी मासिक आय का 12% EPF अकाउंट में जमा करना होता है, जबकि कंपनी भी उतना ही योगदान करती है। कर्मचारी का पूरा योगदान EPF अकाउंट में जमा होता है, जबकि कंपनी के योगदान का 3.67% EPF अकाउंट में और 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जाता है।

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए EPF की ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर 8.25% कर दी गई है। इसका मतलब है कि आपके EPF अकाउंट में जमा राशि पर अब पहले से अधिक ब्याज मिलेगा। PIB के अनुसार, EPF बोर्ड ने पिछले वर्ष सदस्यों के खातों में 1.07 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि बांटने की सिफारिश की थी।

Latest NewsEPFO: FY24 में EPFO से जुड़ने वाले नए सदस्यों की संख्या घटी, 4% गिरकर रही 1.09 करोड़

EPFO: FY24 में EPFO से जुड़ने वाले नए सदस्यों की संख्या घटी, 4% गिरकर रही 1.09 करोड़

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें