EPF Interest Rate Hike: पीएफ खाताधारकों की मौज, इस दिन अकाउंट में आएगा ब्‍याज का पैसा

EPFO ने 2023-24 के लिए EPF ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर 8.25% कर दी है। ब्याज राशि 23 जुलाई के बाद खातों में ट्रांसफर होगी। कर्मचारी अपनी मंथली आय का 12% EPF में जमा करते हैं, कंपनी भी योगदान देती है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पीएफ खाताधारकों की मौज, इस दिन आएगा ब्‍याज का पैसा

यदि आप सैलरीड क्लास में हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फरवरी 2024 में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) पर ब्याज दर को बढ़ाने का ऐलान किया था। पिछले साल की 8.15% की ब्याज दर को 2023-24 के लिए बढ़ाकर 8.25% कर दिया गया है। हालांकि, अब तक सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2023-24 का EPF ब्याज नहीं दिया गया है। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर कब ईपीएफ का ब्याज मिलेगा।

इस दिन मिलेगा ब्याज का पैसा

ईपीएफ ब्याज दर को लेकर सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से EPF पर मिलने वाला ब्याज 23 जुलाई के बाद कर्मचारियों के अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। कुछ दिनों पहले EPF सदस्यों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ब्याज के बारे में सवाल पूछा था, जिसपर EPFO ने जवाब देते हुए कहा था कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और बहुत जल्द खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज जमा किया जाएगा। EPFO ने आश्वासन दिया है कि ब्याज को लेकर किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

ब्याज दर में हुए 8.25% वृद्धि

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की ब्याज दर वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए 8.15% से बढ़ाकर 8.25% कर दी गई है। Public Interest Bureau (PIB) के मुताबिक, EPF बोर्ड ने सदस्यों के अकाउंट में पिछले साल 1.07 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि बांटने की सिफारिश की थी। EPF वर्किंग एम्प्लाई के लिए एक जरूरी सेविंग और पेंशन प्लान है, जिसमें कर्मचारी के रिटायर होने पर उन्हें इस फंड का पैसा मिलता है। EPF मेंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से राशि निकालने या ट्रांसफर करने का दावा कर सकते हैं।

Latest News8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर बड़ा अपडेट! इस दिन से हो सकता है लागू, कर्मचारियों की होगी मौज

मासिक आय का 12% EPF अकाउंट में जमा

EPF और एमपी अधिनियम के तहत, कर्मचारी को अपनी मंथली आय का 12% EPF अकाउंट में जमा करना होता है। इसके अलावा, कंपनी की ओर से भी इतना ही पैसा जमा किया जाता है। कर्मचारी द्वारा किए गए पूरे योगदान को EPF अकाउंट में जमा किया जाता है, जबकि कंपनी द्वारा जमा किए गए पैसों में से 3.67% EPF अकाउंट में और 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा होता है।

इस महत्वपूर्ण अपडेट का इंतजार कर रहे सैलरीड क्लास के लोगों को सरकार के आधिकारिक ऐलान का इंतजार है, जिससे उन्हें उनके बढ़े हुए ब्याज का लाभ मिल सके।

Latest NewsThere are 5 pension options for NPS subscribers, which one is best for you

NPS सब्सक्राइबर के लिए हैं पेंशन के 5 विकल्प, इनमें कौन सा आपके लिए है बेस्ट

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें