पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, तीसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा, पेंशनभोगी हुए मालामाल

पेंशन और पेंशनभोग कल्याण विभाग की और से 100 दिनों की कार्य योजना की शुरुआत की है, इस अभियान के तहत सरकार द्वारा परिवारिक पेंशनभोगियों की लंबित शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाएगा। जिसके बाद CPENGRAMS पोर्टल पर पेंशनभोयों के निपटारें बंद किए जाएंगे।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, तीसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा, पेंशनभोगी हुए मालामाल

मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल शुरू हो चुका है, इस नए कार्यकाल में सरकार ने कई अहम मुद्दों पर फैसले लिए हैं, जिससे यह माना जा रहा है की सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। बता दें पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 100 दिनों की कार्य योजना की शुरुआत की है। बता दें इस योजना के तहत पारिवारिक पेंशनभोगियों को होने वाली किसी भी तरह की शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाएगा।

पेंशनभोगियों की शिकायतों के निपटान हेतु जारी आदेश

बता दें देश में कई सारे ऐसे मामले सामने आते हैं, जिनमें पारिवारिक पेंशनभोगियों को पेंशन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पेंशनभगियों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार की और से 25 जून, 2024 जी एक महत्त्वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है की पेंशन और पेंशन भोगी कल्याण विभाग यह सुनिश्चित करें की वह पारिवारिक पेंशनभोगियों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करें।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बता दें इसके लिए सरकार की और से CPENGRAMS पोर्टल भी जारी किया गया है, जिसके तहत यदि उनकी शिकायतों का समाधान नहीं होता है तो वह इसपर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बता दें पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग 1 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों को निपटाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

Latest News7th Pay commission: लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की बडी सिफारिश लागू, लाखों कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया आदेश।

7th Pay commission: लंबे समय के बाद सातवें वेतन आयोग की बड़ी सिफारिश लागू, लाखों कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने जारी किया आदेश।

किस लिए शुरू किया गया है अभियान

बता दें इस अभियान की शुरुआत सरकार द्वारा पेंशनभोगियों की शिकायतों का तुरंत निपटारा करने के लिए की जा रही है। इससे पारिवारिक पेंशनभोगियों की लंबित शिकायतें जिनका समाधान नहीं हो पाया है उनका उचित और त्वरित समाधान किया जाएगा और उसके बाद ही CPENGRAMS पोर्टल पर उनके निपटारे बंद किए जाएंगे। बता दें पोर्टल पर आए लंबित सभी मामलों का निपटारा होने के बाद यह रिपोर्ट सरकार को सौंपने के आदेश सरकार की और से सभी विभागों को दिए गए हैं।

क्या है जारी दिशा-निर्देश?

  • पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग को यह निर्देश दिए गए हैं की CPENGRAMS पोर्टल पर 15 जून, 2024 तक जितनी भी शिकायतें लंबित हैं उनकी सूची बनाकर सभी मंत्रालयों और विभागों को भेजें।
  • केंद्र ने यह भी निर्देश दिए हैं की पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण इस कार्यान्वयन की निगरानी करेगा और सभी मंत्रालयों और विभागों को नियम और प्रक्रिया पर आवश्यक सहयोग प्रदान करेगा।
  • पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण त्वरित निपटारे के लिए पेंशन नियमों की जानकारी रखने वाले नोडल अधिकारियों के नियुक्ति की जिम्मेदारी सभी मंत्रालय और विभागों की होगी।

Latest Newsक्या 15 साल के बजाय 12 साल में मिलेगी पूरी पेंशन? जाने सरकार का फैसला

7th Pay Commission: सरकार को मिला प्रपोजल, 15 साल के बजाय 12 साल में मिलेगी पेंशनभोगियों को पूरी पेंशन?

6 thoughts on “पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, तीसरे कार्यकाल में मोदी सरकार ने दिया शानदार तोहफा, पेंशनभोगी हुए मालामाल”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें