नौकरीपेशा वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPFO देगा 50 हजार का बोनस, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

EPFO के विभिन्न नियमों के नियमों में से एक लोयलोटी कम लाइफ बेनिफिट्स है। इसमें कर्मचारी को सीधे 50 हजार रुपये तक का सीधा फायदा मिलता है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

कर्मचारी भविष्य संगठन निधि (EPFO) ने नौकरीपेशा वालों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। बता दें EPFO देशभर में कर्मचारियों के वित्तीय भविष्य की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाता है, यह अपने ग्राहकों को एक व्यवस्थित रिटायरमेंट सेविंग स्कीम प्रदान करता है, जिसके जरिए नौकरी के बाद उनकी वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित हो सके। हालांकि EPFO के कुछ ऐसे नियम भी हैं जिन्हें यदि कर्मचारी फॉलो कर लेते हैं तो उन्हें ईपीएफओ से सीधा 50 हजार रुपये का बोनस मिलता है।

नियमों का पता नहीं होने के कारण ग्राहक अपने अकाउंट से जुड़े लाभों का फायदा नहीं ले पाते, ऐसे में EPFO सब्सक्राइबर्स को 50 हजार रुपये बोनस का लाभ लेने के लिए इसकी किन शर्तों को पूरा करना होगा? इसका फायदा उठाने के लिए आपको क्या करना होगा? चलिए जानते हैं इस लेख कर माध्यम से पूरी जानकारी।

कैसे मिलेगा EPFO बोनस का फायदा

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPFO के विभिन्न नियमों के नियमों में से एक लोयलोटी कम लाइफ बेनिफिट्स है। इसमें कर्मचारी को सीधे 50 हजार रूपये तक का सीधा फायदा मिलता है, लेकिन यह फायदा EPFO द्वारा तभी दिया जाता है, जब कर्मचारी लगातार 20 वर्षों तक अपने EPF खाते में नियमित रूप से अपना योगदान रखता है। ऐसे में सभी पीएफ खाता धारकों को यह सलाह दी जाती है की वह नौकरी बदलने के बाद भी उसी ईपीएफ खाते में अपना योगदान जारी रखें, ऐसा करने पर उन्हे लोयलोटी कम लाइफ बेनिफिट्स का फायदा मिलता है।

किन्हें मिलेगा फायदा

बता दें EPFO के Loyalty-Cum-Life-Benefits के तहत ऐसे ग्राहक जिनका मूल वेतन 5,000 रुपये तक है उन्हें 30,000 रुपये का लाभ मिलता है, तो वहीं 5,001 रुपये से 10,000 रुपये के मूल वेतन वाले ग्राहकों को 40,000 रुपये का लाभ दिया जाता है और यदि ग्राहक का मूल वेतन 10,000 रुपये से अधिक है तो उन्हें 50,000 रुपये का लाभ दिया जाएगा।

Latest NewsPF-EPS-95 की सबसे बड़ी Update! लाखों PF मेंबर्स को होगा फायदा

PF-EPS-95 की सबसे बड़ी Update! लाखों PF मेंबर्स को होगा फायदा

ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

EPFO के ग्राहकों को लोयलोटी कम लाइफ बेनिफिट्स का फायदा लेने के लिए जरूरी ध्यान रखने वाली बात यह है की यदि वह भविष्य में अपनी नौकरी बदलते हैं, तो वह अपने एक ही अकाउंट को जारी रखें। इसे बंद न करवाएं साथ ही नौकरी बदलने पर अपने पुराने और नए दोनों ही नियोक्ताओं को इसकी जानकारी देनी होगी।

आमतौर पर सभी खाता धारकों को नौकरी करते समय पीएफ विड्रॉल न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे उन्हें टैक्स, पेंशन बेनिफिट, लोयलोटी कम लाइफ बेनिफिट्स समेत रिटायरमेंट फंड में भी नुकसान हो सकता है।

Latest News18 महीने के DA एरियर का प्रस्ताव पर लगी मुहर, 1 करोड़ कर्मचारियों की मौज मिलेंगे 2,30,000 रू

18 महीने के DA एरियर का प्रस्ताव पर लगी मुहर, 1 करोड़ कर्मचारियों की मौज मिलेंगे 2,30,000 रू

2 thoughts on “नौकरीपेशा वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPFO देगा 50 हजार का बोनस, बस पूरी करनी होगी ये शर्त”

  1. ईपीएफओ वाले तो किसी को चौंतीस साल नौकरी करके ईपीएफ जमा किया है मगर पेंशन देने में इनको रोना आ रहा है 1988का मैनुअल कटा हुआ ईपीएफ दिल्ली के वजीर पुर में जमा है एक साल से मैं इंतजार कर हूं कि मेरी पेंशन कब चालू होगा पूर्ण रूप से पत्र व्यवहार किया है कोई भी सुननें वाला नहीं है सभी चैनल वाले हर बकवास को दिन भर चैनल पर चलाते रहते लोगों लड़वाने की पूरी कोशिश करते हैं मगर आम पब्लिक की कोई भी समस्या को। कभी चैनल पर चलाते हैं पेंशन जैसी गंभीर समस्या को भी दिखाया जाना चाहिए और ईपीएफओ वाले लोगों को पैसा नहीं दे कर सरकार के सामने गलत रिपोर्ट दर्ज करवाते है छः महीने या एक दो साल वाले संविदा श्रमिकों का ईपीएफ तो ये लोग कभी नहीं देते हैं भाषणों में झूठ का पूरा रस घोल कर रखा है किसान सम्मान निधि से संबंधित जो भी फ़ोन नं दिये गये है एक भी फ़ोन नहीं लगता है कितना लोगों को बेवकूफ बनाया गया है सभी नं मैं कभी डालूंगा कोई भी माई का लाल फ़ोन करके देख लेना।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें