65 लाख पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, Arrear और फिक्स मेडिकल अलाउंस (FMA) को लेकर बड़ा तोहफा जारी

आने वाले समय में पेंशनभोगियों को फिक्स मेडिकल अलाउंस और उनके एरियर से जुड़े सभी केस, ऑनलाइन या डिजिटल रूप से भेजे जाएंगे।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

Big gift issued to 65 lakh pensioners regarding arrears and fixed medical allowance

देश के लाखों पेंशन धारकों को बड़ी खुशखबरी सामने आई है, बता दें अब वित्त मंत्रालय के वित्त विभाग के तहत सीपीएओ द्वारा 65 लाख पेंशनभियोगियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके E-PPO में फिक्स मेडिकल अलाउंस (FMA) और एरियर का कॉलम भी शामिल किया जाएगा। इससे जहां पहले पेंशनधारकों को E-PPO में फिक्स मेडिकल अलाउंस और एरियर का कॉलम न रहने पर उन्हें कितना एरियर मिला है या मिलने वाला है और FMA की स्थिति क्या है? यह समझने में समस्या होती थी। वहीं अब सरकार जल्द ही इस समस्या का निजात करने वाली है।

E-PPO में किया जाएगा शामिल

बता दें सीपीएओ द्वारा शुरू की जाने वाली इस सुविधा से पेंशनभोगी अपने फिक्स मेडिकल अलाउंस और एरियर की जानकारी कुछ ही सेंकंड्स में प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए सीपीओ ने सभी पेंशन भुगतान करने वाले बैंकों की सीपीपीसी के प्रमुख को आदेश दिया है की वह अपने सिस्टम को इस प्रकार अपग्रेड कर लें जिससे पेंशनभोगियों को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके साथ ही CPAO ने आगे यह भी बताया की आने वाले समय में पेंशनभोगियों को फिक्स मेडिकल अलाउंस और उनके एरियर से जुड़े सभी केस, ऑनलाइन या डिजिटल रूप से भेजे जाएंगे। अब E-PPO में फिक्स मेडिकल अलाउंस और एरियर का कॉलम रहने से पेंशनभोगी अपनी वेतन एवं मिलने वाले अलाउंस से जुड़ी जानकारी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

Latest NewsOROP में होगा बड़ा बदलाव, सेवानिवृत्त सैनिकों को होगा बड़ा फायदा

OROP में होगा बड़ा बदलाव, सेवानिवृत्त सैनिकों को होगा बड़ा फायदा

बैठक में लिया गया निर्णय

फिक्स मेडिकल अलाउंस (FMA) और एरियर को लेकर सीपीएओ द्वारा 6 मई, 2024 को जारी सर्कुलर के अनुसार, इस मामले की बैठक हो चुकी हैं। जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है की इन्हें ई-पीपीओ में शामिल कर दिया जाए। ऐसा होने से पेंशनधारको को कितना एरियर मिला है, कितना मिलने वाला है और कितना फिक्स मेडिकल अलाउंस मिल रहा वह इस बात से अवगत हो सकेंगे।

15 मई तक करने होंगे सिस्टम में बदलाव

इस मामले पर सभी पेंशन भुगतान करने वाले बैंकों के सीपीपीसी प्रमुख को सीपीएओ द्वारा किया गया है, की वह पेंशनभोगियो की सुविधा के लिए 15 मई, 2024 तक सिस्टम में जरूरी बदलाव कर लें। जिसके बेहतर प्रमाण मिलने के बाद फिक्स मेडिकल अलाउंस और एरियर से जुड़े सभी केसों की प्रक्रिया डिजिटल रूप से पूरी होगी। इन दोनों कॉलम के शामिल होने के बाद 65 लाख पेंशनधारकों को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी।

Latest Newsकेंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! जुलाई में कितनी बढ़ेगा DA हुआ कन्फर्म

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने जारी किए आदेश, जुलाई में कितना बढ़ेगा DA हुआ कन्फर्म

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें