वरिष्ठ नागरिक पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेंगे 20,000 रूपये, जाने डिटेल

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8% ब्याज दर के साथ निवेश योजना प्रदान करती है, जिसमें न्यूनतम ₹1000 से लेकर अधिकतम ₹30 लाख तक निवेश किया जा सकता है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेंगे 20,000 रूपये, जाने डिटेल

भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही विविध बचत योजनाएं न केवल विभिन्न आयु वर्गों के लिए आकर्षक हैं बल्कि विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए इनमें से एक योजना काफी लोकप्रिय है, जिसे पोस्ट ऑफिस Senior Citizen Saving Scheme कहा जाता है। इस योजना की विशेषता है इसकी आकर्षक ब्याज दरें, जो कि वर्तमान में 8% से अधिक है, जिससे यह बैंकों की साधारण एफडी से बेहतर विकल्प प्रस्तुत करती है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

निवेश की शुरुआत और सीमाएं

इस योजना में निवेश की शुरुआत मात्र 1,000 रुपये से की जा सकती है, जिससे यह छोटे निवेशकों के लिए भी सुलभ है। वहीं, अधिकतम निवेश की सीमा 30 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है, जो बड़े निवेशकों को भी आकर्षित करती है।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कौन खोल सकता है खाता?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए मुख्य शर्त यह है कि निवेशक की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। हालांकि, 55 साल की उम्र में VRS (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) लेने वाले या 50 वर्ष की उम्र में रक्षा सेवाओं से सेवानिवृत्त व्यक्तियों को भी इस योजना में निवेश की अनुमति है।

रिटर्न की गणना

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2% की दर से ब्याज प्राप्त होता है, जिसकी गणना सालाना आधार पर की जाती है। यदि कोई व्यक्ति इस योजना में अधिकतम सीमा, यानी 30 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे प्रति वर्ष लगभग 2.46 लाख रुपये का ब्याज प्राप्त होगा, जो मासिक रूप से लगभग 20,500 रुपये बनता है।

पोस्ट ऑफिस की इस योजना की बदौलत वरिष्ठ नागरिक न केवल एक सुरक्षित निवेश का विकल्प पा सकते हैं, बल्कि उन्हें नियमित और आकर्षक रिटर्न भी प्राप्त होता है, जो उनकी वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करता है और रिटायरमेंट के बाद की जीवनशैली को आर्थिक रूप से समर्थ बनाता है।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें