Senior Citizens: केंद्र सरकार ने जारी की विशेष सुविधा, वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी बड़ी राहत

भारतीय रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए किराए में छूट, आरक्षित सीटें, विशेष स्टेशन सेवाएं, और लोअर बर्थ कोटा जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है, जिससे उनकी यात्रा अधिक सुगम और आरामदायक बनती है।

rohit

Written by Rohit Kumar

Published on

वरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार ने जारी की विशेष सुविधा, मिलेगी बड़ी राहत

भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए कई खास सुविधाएं शुरू की हैं जिनका लाभ अभी तक अधिकांश यात्री नहीं उठा पा रहे हैं। इन सुविधाओं में किराए में छूट, आरक्षित सीटें, विशेष स्टेशन सेवाएं, और लोअर बर्थ कोटा शामिल हैं, जो वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा को सुगम और सुविधाजनक बनाते हैं।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किराए में छूट और आरक्षित सीटें

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों को किराए में विशेष छूट देने की व्यवस्था की है, जिससे उनके यात्रा खर्च में कमी आती है। इसके अलावा, लंबी दूरी की ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बर्थ और सीटों का विशेष आरक्षण भी किया गया है, जिससे उन्हें सीट पाने में कोई कठिनाई नहीं होती।

हमारे व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

विशेष स्टेशन सेवाएं

रेलवे स्टेशनों पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हीलचेयर सेवा जैसी विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जो उनकी यात्रा को और भी आसान बनाती हैं।

IRCTC लोअर बर्थ कोटा

भारतीय रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए लोअर बर्थ कोटा की सुविधा भी शुरू की है। इस व्यवस्था के तहत, 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष और 58 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाएं, गर्भवती महिलाएं जिनके पास मेडिकल प्रमाण पत्र हो, निचली बर्थ के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा उन्हें यात्रा के दौरान अधिक आराम और सुविधा प्रदान करती है।

भारतीय रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेश की गई ये सुविधाएं उनकी यात्रा को सुरक्षित, सुविधाजनक और किफायती बनाती हैं। इन सुविधाओं का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम आराम प्रदान करना और उनकी यात्राओं को अधिक आनंदमय बनाना है।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें